रांची के धुर्वा डैम सहित झारखंड के सभी जि‍लों में एक साथ हुआ मॉक ड्रिल, देखें वीडियो

झारखंड
Spread the love

  • सभी विभागों ने आपसी समन्वय से की अपनी सहभागिता

रांची। झारखंड में यदि बाढ़ की स्थिति बनती है और लोग फंस जाते हैं, तो उन्हें कैसे रेस्क्यू किया जाये। इसे लेकर 21 दिसंबर को रांची के धुर्वा डैम सहित राज्य के सभी 24 ज़िलों में एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। मॉक ड्रिल के माध्यम से बाढ़ में फंसे लोगों को रेस्क्यू कर उन तक रिलीफ, चिकित्सीय सुविधा पहुंचाने, सभी विभाग में समन्वय बनाकर राहत एवं बचाव कार्य करने का धुर्वा डैम में मॉक ड्रिल हुआ।

जानमाल का कम नुकसान हो

मॉक ड्रिल राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (भारत सरकार) के ब्रिगेडियर बीरेन्द्र ठाकर के मार्गदर्शन में किया गया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि मॉक ड्रिल का उद्देश्य सभी विभाग आपदा के पूर्व एवं आपदा के समय अपनी तैयारी को पुख़्ता रखने का है, ताकि जानमाल का कम से कम नुकसान हो। किसी भी आपदा के लिए हमारी तैयारी पूरी हो।

अभ्यास से ही निपुणता आती है

आपदा प्रबंधन विभाग के उप सचिव राकेश कुमार ने कहा कि किसी भी आपदा के दौरान सभी विभागों को मिलकर कैसे काम करना चाहिए, मॉक ड्रिल का यही मकसद है। उन्होंने कहा कि आपदा के दौरान बचाव, पुनर्वास और बुनियादी ढांचे को बहाल करना हमारा मुख्य उद्देश्य है। जान और माल का कम से कम नुकसान हो, जीरो कैजुअल्टी हो। एक मान्यता है कि जितना शांत समय में आप पसीना बहाते हैं, आपदा के दिनों में उतना कम नुकसान होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए हम ये मॉक ड्रिल कर रहे हैं। कहा, अभ्यास से ही निपुणता आती है, इसलिए अभ्यास करते रहना जरूरी है।

बाढ़ में फंसे लोगों का रेस्‍क्‍यू

बाढ़ में फंसे लोगों को किस तरह रेस्क्यू किया जाये, इसका मॉक ड्रिल किया गया। एनडीआरएफ़ की टीम द्वारा बाढ़ के सिचुएशन को दर्शाया गया। उसमें फंसे लोगों को विभिन्न तरीक़ों द्वारा कैसे बचाया जाएगा, इसका एक लाइव डेमो कर बताया गया। रेस्क्यू के दो तरीक़ों ड्राई रेस्क्यू और वेट रेस्क्यू की जानकारी दी गई कि कैसे इन दोनों माध्यम से बाढ़ में फंसे लोगों को बचाया जा सकेगा। चिकित्सा दल द्वारा एक डेमो में बताया गया कि रेस्क्यू किए गए लोगों तक किस प्रकार चिकित्सा सुविधा पहुंचायी जाये।

इन विभागों ने लिया हिस्सा

मॉक ड्रिल में 5 टीम एनडीआरएफ की, 1 टीम एसडीआरएफ, बिजली विभाग, बीएसएनएल, मेडिकल टीम, नगर निगम, पुलिस विभाग, परिवहन विभाग, पेयजल विभाग, ज़िला प्रशासन के पदाधिकारी और अग्निशामक दल ने भाग लिया। मॉक ड्रिल के अवसर पर सभी संबंधित विभागों के पदाधिकारी सहित आसपास के लोग उपस्थित थे।

यहां भी पढ़ सकते हैं खबरें

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।