बीएयू कुलपति बने आईसीएआर सोसाइटी की आम सभा के सदस्‍य

झारखंड
Spread the love

रांची। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ एससी दुबे भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) सोसाइटी की आम सभा और शासी निकाय के सदस्य मनोनीत किए गए हैं। केंद्रीय कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा आईसीएआर सोसाइटी की आम सभा के अध्यक्ष हैं। आईसीएआर के महानिदेशक डॉ हिमांशु पाठक समिति के शासी निकाय के प्रमुख हैं।

आईसीएआर सोसाइटी में देश के पांच कृषि विश्वविद्यालय के कुलपतियों को भी सदस्य मनोनीत किया जाता है। सोसाइटी की आम सभा की बैठक वर्ष में एक बार जबकि शासी निकाय की बैठक त्रैमासिक होती है। वर्ष 1929 में स्थापित आईसीएआर कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा में विज्ञान एवं प्रावैधिकी को प्रोत्साहित करने वाली देश की शीर्ष संस्था है।

शिक्षण, अनुसन्धान, परियोजना प्रबन्धन एवं प्रशासन के क्षेत्र में 35 वर्षों का अनुभव रखने वाले डॉ दुबे ने इस वर्ष जनवरी में बीएयू के कुलपति का पदभार ग्रहण किया था। इसके पूर्व वह आईसीएआर मुख्यालय (नई दिल्ली) में सहायक महानिदेशक (पौधा संरक्षण एवं बायोसेफ्टी) के पद पर कार्यरत थे।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8