धनबाद रेल मंडल ने आठ माह में की 16366 करोड़ रुपये की कमाई, जानिए दूसरे नंबर पर कौन

झारखंड
Spread the love

धनबाद। धनबाद रेल मंडल ने आठ माह में 16366 करोड़ रुपये की कमाई की, आइए जानते हैं दूसरे नंबर पर कौन है… लोडिंग के लिए देशभर में पहचाने जाने वाले धनबाद रेल मंडल न सिर्फ सबसे ज्यादा ढुलाई में, बल्कि सबसे ज्यादा कमाई करने में भी पूरे देश में लगातार पिछले आठ महीने से नंबर वन के पायदान पर बना हुआ है।

धनबाद रेल मंडल के डीआरएम कमल किशोर सिन्हा ने मंगलवार को बताया कि देश को बिजली के लिए कोयला उपलब्ध कराने में धनबाद का अहम योगदान रहा है। उन्होंने बताया कि अप्रैल से नवंबर तक में हुई लोडिंग में धनबाद अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बिलासपुर, खुर्दा रोड और चक्रधरपुर को लगातार मात देते हुए नंबर वन के स्थान पर काबिज रहने में सफल रहा है।

आठ महीने में धनबाद ने 122 मिलियन टन लोडिंग कर 16366 करोड़ रुपये की कमाई की है जो भारतीय रेल में सर्वाधिक है। साथ ही यह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बिलासपुर से करीब 18 प्रतिशत ज्यादा है। डीआरएम ने बताया कि नवंबर माह की बात करें, तो 15.38 मिलियन टन लोडिंग कर 2024 करोड़ रुपये की कमाई की है, जो दूसरे पायदान पर रहे बिलासपुर से करीब 16 प्रतिशत ज्यादा है।

बताते चलें कि, नवंबर माह में धनबाद रेल मंडल भारतीय रेल में सर्वाधिक 15.38 मिलियन टन लोडिंग कर सबसे अधिक कमाई करने वाला रेल मंडल बना रहा, जबकि दूसरे नंबर पर बिलासपुर 14.34 मिलियन टन, तीसरे नंबर पर खुर्दा रोड 12.99 मिलियन टन और 11.75 मिलियन टन लोडिंग कर चक्रधरपुर चौथे स्थान पर रहा।