80 से 85 प्रतिशत फ्रंट लाइन वर्कर्स को दिया जा चुका है वैक्सीन- डॉ. हर्षवर्धन

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। देश में अब तक 80 से 85 प्रतिशत फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना का टीका दिया जा चुका है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने  सोमवार को यह जानकारी दी।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि देश में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान तेजी से किया जा रहा है। इस क्रम में अब तक 80 से 85 प्रतिशत फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना का टीका दिया जा चुका है। मार्च के महीने से 50 साल के ऊपर के लोगों को भी वैक्सीन देने की शुरुआत की जाएगी। 

वे राजधानी दिल्ली स्थित नेशनल मीडिया सेंटर में स्वास्थ्य बजट को लेकर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने जानकारी दी कि अबतक 20-25 देशों को भी कोरोना के टीके दिए गए हैं।
प्रेस वार्ता में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में देश ने आपदा को अवसर में बदला है। एक लैब से लेकर ढाई हजार लैब विकसित किए जा चुके हैं और मौजूदा समय में 18-20 वैक्सीन पर काम चल रहा है। 

साल 2017 के राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति पर जोर देते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि स्वास्थ्य सभी के लिए है और इसे होलिस्टिक तरीके से देखने की जरूरत है। भारत इसे होलिस्टिक तरीके से लेकर आगे बढ़ रहा है। देश का स्वास्थ्य बजट जीडीपी का 1.8 प्रतिशत है। 
कोरोना संक्रमण पर उन्होंने कहा कि अभी कोरोना का खतरा टला नहीं है। वैक्सीन लगवाने के साथ लोगों को अभी मास्क व अन्य बचाव के तरीके अपनाने चाहिए, तभी इसके खिलाफ जंग जीती जा सकती है। आगे  उन्होंने कहा कि पिछले सात दिनों में 188 जिलों में कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया है।