गुटखा, पान मसाला और तंबाकू उत्पादों की बिक्री रोकने के लिए चलेगा अभियान

झारखंड सेहत
Spread the love

  • मुख्‍य सचिव ने सभी उपायुक्‍त और एसपी को दिया आदेश

रांची । झारखंड में गुटखा, पान मसाला और तंबाकू उत्‍पादों की बिक्री रोकने के लिए अभियान चलेगा। मुख्‍य सचिव सुखदेव सिंह ने सभी उपायुक्त, वरीय पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक को 11 दिसंबर का पत्र लिखा है। कार्रवाई की सूचना नियमित रूप से उपलब्‍ध कराने का निर्देश भी दिया है।

मुख्‍य सचिव ने पत्र में लिखा है कि तंबाकू और निकोटिन के दुष्प्रभावों के कारण राज्य में तंबाकू उत्पादों एवं पान मसाला ब्रांड पर लगे प्रतिबंध के प्रभावी पालन के लिए चेक पोस्ट की जानकारी उपलब्ध कराते हुए अन्य चिन्हित Entry Points की सूची स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराते हुए व्यापक छापामारी कराने का अनुरोध किया गया था। इस संबंध में की गई कार्रवाई की सूचना अप्राप्त है।

श्री सिंह ने लिखा है कि राज्य में प्रवेश करने वाले सभी Enter Points पर नियमित रूप से प्रतिबंधित पान मसाला के मालवाहकों के डिलीवरी चालान की जांच की जाय। प्रतिबंधित पान मसाला और तंबाकू पदार्थ के राज्य के अंदर बिक्री को पूर्ण रूप से रोकने के लिए व्यापक छापामारी की जाय। विभाग को की गई कार्रवाई की सूचना नियमित रूप से उपलब्ध कराई जाय, ताकि फरियाद फाउंडेशन बनाम राज्य सरकार एवं अन्य में प्रतिशपथ पत्र दायर करते समय संबंधित सूचना संलग्न की जा सके।