सीएमपीडीआई को एनडीटी के लिए एनएबीएल ने दी मान्यता

झारखंड
Spread the love

रांची। सीएमपीडीआई की नॉन-डिस्ट्रक्टिव टेस्ट (एनडीटी) सेल, ईएंडएम इंजीनियरिंग डिविजन का परीक्षण और कैलिब्रेशन लेबोरेटोरीज (एनएबीएल) के लिए नेशनल एक्रीडिटेशन बोर्ड ने मूल्यांकन के बाद मान्यता दी है। इसके तहत अल्ट्रासोनिक परीक्षण, खानों में प्रयुक्त विभिन्न उपकरणों की अल्ट्रासोनिक थिकनेस मेजरमेंट एवं स्टील वायर रोप्स नॉन-डिस्ट्रक्टिव टेस्ट का मानक आईएसओ/आईईसी 17025 : 2017 ‘परीक्षण और कैलिब्रेशन की क्षमता के लिए सामान्य आवश्यकताएं’ के अनुसार मान्यता प्रमाण-पत्र प्राप्त हुआ है।

सीएमपीडीआई ने चालू वित्त वर्ष 2022-23 में स्टील वायर रोप्स के नॉन-डिस्ट्रक्टिव टेस्ट के लिए मान्यता हासिल की। अन्य तीन मापदंडों के संबंध में सीएमपीडीआई को 2019 से मान्यता प्राप्त थी। अब इसे नवीनीकृत किया गया है।

एनएबीएल मान्यता परीक्षण में सीएमपीडीआई की क्षमता स्थापित/सिद्ध करती है। सीएमपीडीआई द्वारा प्रदान की जाने वाली रिपोर्ट/कैलिब्रेशन सेवाओं के संबंध में ग्राहकों के बीच विश्वास व विश्वसनीयता भी बढ़ाती है।

नॉन-डिस्ट्रक्टिव टेस्ट (एनडीटी) भूमिगत एवं खुली कोयला खदानों एवं अन्य उद्योगों में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न उपकरणों और मशीनरी में दोषों, जोड़ों व रिसाव की पहचान करने अथवा पता लगाने के लिए किया जाता है। विफलता के चलते दुर्घटनाओं का कारणों और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए किया जाता है।

एनडीटी सुरक्षा की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण परीक्षण है, क्योंकि यह परीक्षण का एक सुरक्षित और विश्वसनीय तरीका प्रदान करता है। डीजीएमएस नियमों के अनुसार एनडीटी भी एक वैधानिक आवश्यकता है।

सीएमपीडीआई की प्रयोगशाला में भूमिगत एवं खुली खानों में कोल हैंडलिंग प्लांट,  10 मि0मी0 से 42 मि0मी0 व्यास तक स्टील वायर रस्सी सहित भूमिगत खानों में प्रयुक्त चेयरलिफ्ट मैन राइडिंग सिस्टम, वाइंडिंग इंजन इंस्टालेशन, केज सस्पेंशन गियर्स, 10 मि0मी0 से 42 मि0मी0 व्यास की झुकी हुई रस्सी का खुली खानों में उपयोग, 10 मि0मी0 से 42 मि0मी0 व्यास वाली स्टील वायर रस्सियों के एरिया रोप वेज, लांगवाल पावर्ड सपोर्ट सिस्टम, विभिन्न एचईएमएम यानि ड्रैगलाइन, रोप्स शॉवेल्स, हाइड्रोलिक एक्सकेवेटर, विभिन्न क्षमताओं के डम्पर, मोटर ग्रेडर, वाटर स्प्रिंकलर, ड्रिल मशीन, व्हील और चेन माउंटेड डोजर, टायर हैंडलर, मोबाइल और ईओटी क्रेन, विभिन्न एचईएमएम के वायु दाव टैंकों के अल्ट्रासोनिक थिकनेस मेजरमेंट द्वारा प्रेशर टैंक्स आदि का नॉन-डिस्ट्रक्टिव (एनडीटी) किया जा सकता है।