मादक पदार्थों के विरुद्ध एनएसएस के ‘हस्ताक्षर अभियान’ का शुभारंभ

झारखंड
Spread the love

रांची। रांची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ अजीत कुमार सिन्हा के निर्देश के आलोक में आरयू की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने 11 जून को मोरहाबादी स्थित नीलाम्बर- पीताम्बर पार्क (ऑक्सीजन पार्क) में मादक पदार्थों के विरुद्ध अभियान के अंतर्गत ‘हस्ताक्षर अभियान’ का शुभारंभ किया। एनएसएस के कार्यक्रम समन्वयक डॉ ब्रजेश कुमार ने इसकी अध्यक्षता की।

इस अवसर पर डॉ ब्रजेश कुमार ने कहा कि मादक पदार्थों का सेवन करने वालों को बीमारियां उपहार में मिलती है। युवा मादक पदार्थों के सेवन से बचें। समाज के बीच व्यापक जागरुकता अभियान चलाएं।

अभियान में झारखंड सरकार के पूर्व खेल निदेशक अनिल कुमार सिंह भी शामिल हुए। एनएसएस के स्वयंसेवकों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि मादक पदार्थों की चपेट में आने से न केवल सेहत खराब होती है, बल्कि भविष्य भी प्रभावित होता है। उन्होंने कहा कि नशाखोरी समाज के लिए घातक है।

ऑक्सीजन पार्क में सुबह मॉर्निंग वॉकरों ने एनएसएस के इस अभियान की सराहना की। अपने हस्ताक्षर भी किये। मादक पदार्थों के सेवन से होने वाले नुकसानों से लोगों को सचेत रहने की अपील भी। हस्ताक्षर अभियान में युवा खिलाड़ियों ने भी बढ़ चढ़कर भाग लिया। नशा मुक्ति के लिए अपना संकल्प भी दोहराया।

कई प्रबुद्ध लोगों ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। मादक पदार्थों को जड़ के खत्‍म करने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाने की अपील की। मादक पदार्थों के विक्रेता एवं क्रेता के विरुद्ध पुलिस प्रशासन को सख्ती से कारवाई करने की बात कही।

हस्ताक्षर अभियान में बैंक ऑफ इंडिया के वरीय पदाधिकारी अभय बक्‍शी, समाजसेवी संतोष अग्रवाल सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने समर्थन दिया। इस एनएसएस के इस अभियान में लगभग 2200 से ज्यादा युवाओं, बच्चों, बुजुर्गों एवं आम नागरिकों ने अपने हस्ताक्षर कर योगदान दिये। मादक पदार्थों के विरुद्ध जागरुकता अभियान चलाने का शपथ भी ली।

कार्यक्रम को सफल बनाने में एनएसएस के टीम लीडर्स क्रमशः रिकेष कुमार भारद्वाज, अंकित कुमार, उदयशंकर प्रजापति, आर्या एसएन मिंज, मुस्कान वर्मा, प्रीति कुमारी, दीक्षा कुमारी, मुस्कान कुमारी आदि का उल्लेखनीय योगदान रहा।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *