झारखंड में कोरोना के बाद स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक, इन जिलों से चार मामले आए सामने

झारखंड
Spread the love

रांची। वैश्विक महामारी कोरोना का पूरी तरह से अभी खत्मा हुआ भी नहीं कि झारखंड में स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है। राज्य के चार जिले रांची, बोकारो और गिरिडीह में स्वाइन फ्लू के चार मामले सामने आये हैं।

इसके तहत रांची जिले में दो तथा बोकारो और गिरिडीह जिले में एक-एक मामला सामने आया है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट मोड पर है। इस संबंध में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के एमडी डॉ भुवनेश प्रताप सिंह ने कहा कि इस मामले को लेकर सभी सावधानियां बरती जा रही हैं।

इस संबंध में डॉ सिंह ने कहा कि रांची जिले में दो मामले सामने आये हैं। इसके अलावा बोकारो और गिरिडीह जिले से एक-एक मामला सामने आया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट मोड पर है। साथ ही हर पहलुओं पर नजर रखी जा रही है।

बता दें कि स्वाइन फ्लू वायरस एक प्रकार का इंफ्लूएंजा है। इस वायरस के रोग नियंत्रण और रोकथाम को लेकर वर्ष 2009 में इसे H1N1 करार दिया गया। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है।

स्वाइन फ्लू व्यक्ति में कई लक्षण पाये जा सकते हैं। इसके तहत बुखार, सिरदर्द, शरीर में दर्द, थकान, भूख में कमी, छींक आना, खांसना, उल्टी और दस्त हो सकते हैं।