बाबा मंदिर का पट श्रद्धालुओं के लिए 22 अप्रैल से रहेगा बंद

झारखंड
Spread the love

देवघर। झारखंड के देवघर जिले में स्थित बाबा बैद्यनाथ मंदिर सहित सभी धार्मिक स्थल 22 अप्रैल सुबह 6 बजे से 29 अप्रैल, 21 तक आम श्रद्धालुओं के लिये बंद रहेगा। बाबा मंदिर में पारंपरिक प्रातःकालीन एवं संध्याकालीन श्रृंगार पूजा की अनुमति मंदिर प्रभारी सीमित संख्या में तीर्थ पुरोहितों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ देंगे।

बाबा बैद्यनाथ मंदिर में तीर्थ यात्री और भक्तों के प्रवेश को प्रतिबंधित करने के उद्देश्य से परिसर के पूर्वी, पश्चिमी एवं उत्तरी (सिंह द्वार) को बंद करने का निर्णय लिया गया है। तीर्थ पुरोहितों (पंडा) का प्रवेश मात्र प्रशासनिक भवन होकर शीघ्र दर्शनम् के लिए निर्धारित कोरिडॉर से होकर होगा। पारंपरिक पूजा एवं श्रृंगार पूजा के दौरान सीमित संख्या में पंडा/पुजारी के प्रवेश की अनुमति होगी। इस दौरान उन्हें मास्क लगाना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा।

उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि अनुमंडल पदाधिकारी-सह-बाबा मंदिर के प्रभारी पदाधिकारी और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी निर्देशों का पालन पूर्ण रूप से सुनिश्चित करायेगें। स्थिति का आकलन कर अपने स्तर से आवश्यक प्रतिनियुक्तियां भी करेंगे। परिसर के प्रशासनिक भवन के द्वार को छोड़कर अन्य सभी गेट को बंद करने के लिए जरूरी बैरिकेडिंग का कार्य भी करायेंगे।

29 अप्रैल के बाद सरकारी निर्देश के अनुरूप अग्रेतर आदेश निर्गत किया जायेगा। उपायुक्त ने पंडा धर्मरक्षिणी सभा से अनुरोध किया है कि वे कोविड-19 के इस खतरनाक दौर में जनहित में जिला प्रशासन द्वारा की गई उपरोक्त व्यवस्था को लागू करने में आवश्यक सहयोग करें।