आपात स्थिति में घर में ही प्राथमिक उपचार कर सकेंगी गृहणियां, सीसीएल ने बनाया इस काबिल

सरोकार झारखंड
Spread the love

रामगढ़। गृहणियां आपात स्थिति में लोगों का घर पर ही प्राथमिक उपचार कर सकेंगी। कोल इंडिया की सहायक कंपनी सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) ने उन्‍हें इस काबिल बनाया है।

सीसीएल के खान बचाव केंद्र के तत्वावधान में गृहणियों को 11 दिवसीय ‘फर्स्ट एड’ का प्रशिक्षण दिया गया। इसका समापन 11 सितंबर को हुआ। कोल इंडिया की सभी अनुषंगी इकाइयों में सिर्फ सीसीएल में यह हो रहा है। कंपनी ने महिला सशक्तिकरण को लेकर यह कदम उठाया गया है।

प्रशिक्षण 28 अगस्‍त से 11 सितंबर, 2023 तक चला। इस दौरान रामगढ़ केंद्रीय अस्पताल के वरीय चिकित्सक और सीसीएल के विभिन्न क्षेत्रों के फर्स्ट एड प्रशिक्षकों ने महिलाओं को प्रशिक्षण दिया। इसमें 37 गृहणी और बच्चियों ने भाग लिया।

महाप्रबंधक (सुरक्षा व बचाव) एसके सिंह ने सफल प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि गृहणियां घर की मुख्य स्तंभ हैं। वह किसी भी आपात स्थिति में घर के लोगों को अस्पताल पहुंचाने से पहले जरूरी प्रथम चिकित्सा प्रदान कर स्थिति को गंभीर होने से बचा सकती हैं। ऐसे लाभप्रद प्रशिक्षण को नियमित रूप से माइंस रेस्क्यू स्टेशन में चलाया जाएगा।

कार्यक्रम में फर्स्ट एड सेंटर के प्रशासक और अधीक्षक (बचाव सेवा) विकास कुमार ने धन्यवाद किया।

रामगढ़ के खान बचाव केंद्र का फर्स्ट ऐड ट्रेनिंग सेंटर डीजीएमएस से प्रमाणित और निबंधित है। यह कोल इंडिया की पहली संस्था है। इसकी स्थापना 30 अक्‍टूबर, 2021 को हुई थी।

सेंटर अब तक 1500 से अधिक महिला और पुरुष प्रतिभागियों को फर्स्ट एड में प्रशिक्षित कर चुका है। इसमें गैर सीसीएल की संख्या करीब 900 है।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।

आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।