कनाडा से तनाव के बीच केंद्र सरकार ने टीवी चैनलों के लिए जारी की एडवाइजरी, पढ़ें

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। कनाडा से तनाव के बीच भारत सरकार ने टीवी चैनलों के लिए एडवाइजरी जारी की है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने गुरुवार को मीडिया प्लेटफार्मों के लिए एक सख्त रिमाइंडर (एडवाइजरी) जारी किया है। इसमें सरकार ने TV चैनलों से देश के दुश्मनों को डिबेट में न बुलाने की सलाह दी है।

एडवाइजरी में मंत्रालय ने कहा कि हाल ही में ऐसे व्यक्ति को TV पर चर्चा के लिए आमंत्रित किया गया था, जिस पर अपराध के गंभीर मामले दर्ज हैं और जो कानूनन बैन संगठन से जुड़ा है। उक्त व्यक्ति ने TV पर कई टिप्पणियां कीं जो देश की संप्रभुता/अखंडता, भारत की सुरक्षा, एक देश के साथ भारत के मैत्रीपूर्ण संबंधों के लिए हानिकारक थीं।

एडवाइजरी में कहा गया है कि टेलीविजन चैनलों को सलाह दी जाती है कि वे ऐसे बैकग्राउंड के लोगों को उनके एजेंडा के लिए कोई भी मंच देने से बचें। इनमें वे लोग भी शामिल हैं, जिनके खिलाफ गंभीर अपराध/आतंकवाद के आरोप हैं। इसमें कहा गया कि सरकार मीडिया की स्वतंत्रता का सम्मान करती है और संविधान के तहत उसके अधिकारों का सम्मान करती है, लेकिन TV चैनलों पर प्रसारित कंटेंट को CTN एक्ट, 1995 के प्रोविजन्स का पालन करना चाहिए। इसमें धारा 20 की उपधारा (2) भी शामिल है।

बता दें कि, इससे पहले ट्रूडो ने मंगलवार को कनाडा की संसद में भारत सरकार पर आरोप लगाते हुए भारतीय राजनायिक को देश से निकाल दिया। भारत ने जैसे को तैसा जवाब देते हुए भारत में कनाडा के शीर्ष राजनायिक को तलब तक नई दिल्ली छोड़ने का फरमान सुना दिया।

वहीं, सरकार ने ट्रूडो के आरोपों को बेतुका और बेबुनियाद करार दिया है। बता दें कि 18 जून 2023 को एक गुरुद्वारा के सामने कुछ नकाबपोश लोगों ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी।