Good News: बुढ़ापे की टेंशन खत्म, सरकार देगी पेंशन, बस आपको करना होगा ये छोटा सा काम

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। यह खबर आपके बेहद काम की हो सकती है, इसे ध्यान पूर्वक पढ़ें। जी हां! अगर आप भी प्राइवेट सेक्टर में जॉब करते हैं, तो आपको कई बार फैमली के साथ अपने बुढ़ापे की टेंशन होती होगी।

आप चाहते होंगे कि आपकी मंथली इनकम रिटायरमेंट के बाद भी चालू रहे। इसके लिए आप कई सेविंग भी करते होंगे। अगर आप नौकरी करते समय ही सरकार के इस स्कीम में निवेश करते हैं, तो आपको हर महीने 10,000 रुपये से ज्यादा पेंशन मिल सकती है। आइए, इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

स्कीम एक लंबे समय के इन्वेस्ट की योजना है। इस योजना में निवेश करने के बाद आपको रिटायरमेंट के बाद नियमित तौर पर पेंशन का लाभ मिलेगा। यह केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है। इसमें सरकार आपको रिटायरमेंट के बाद एक बड़ रिटायरमेंट फंड देती है।

आपको इसके लिए अपना अकाउंट ओपन करना होगा। ये आप अपने नाम के साथ अपने पार्टनर के नाम से भी खुलवा सकते हैं। इसमें 60 साल पूरे हो जाने के बाद आपको एक साथ या फिर हर महीने पेंशन के तौर पर पैसे मिलते हैं।

जानें कितना करें निवेश

आपको इस स्कीम में हर महीने या फिर सालाना निवेश करना होता है। आप हर महीने 1000 रुपये का निवेश भी कर सकते हैं। इस स्कीम को आप 70 साल की आयु तक चला सकते हैं। आप 60 साल के बाद 60 फीसदी पैसा निकाल सकते हैं।

अगर आप 30 साल की आयु के बाद से इस स्कीम में निवेश करते हैं और हर महीने 5,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको 60 साल की आयु के बाद करीब 1.12 करोड़ रुपये जमा कर चुके होते हैं। आपको हर महीने के निवेश पर 10 फीसदी का रिटर्न मिलता है। 60 साल की आयु के बाद आप एक साथ 60 फीसदी पैसा निकाल सकते हैं। इसके अलावा आपको हर महीने 45,000 रुपये पेंशन के तौर पर मिलेगा।

जानें टैक्स बेनिफिट

नेशनल पेंशन स्कीम में आपको 50,000 रुपये तक का टैक्स बेनिफिट मिलता है। आप इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80 (C) के अलावा धारा 80CD (1B) के तहत इसका लाभ उठा सकते हैं।