पीएम मोदी 26 जून को रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना, जानें किराया और सुविधाएं

झारखंड
Spread the love

रांची। सफल ट्रायल के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 जून को पटना से रांची और रांची से पटना चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

इसके बाद इस ट्रेन का नियमित परिचालन शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी इसी दिन चार अन्य वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। प्रधानमंत्री दिल्ली से ऑनलाइन इन ट्रेनों को रवाना करेंगे। जिन चार अन्य वंदे भारत ट्रेन को उस दिन रवाना किया जायेगा। इसमें भोपाल-इंदौर, भोपाल-जबलपुर, गोवा-मुंबई और बेंगलुरु-हुबली शामिल हैं।

रांची और पटना वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के लिए किराए की भी घोषणा कर दी गयी है। पटना से रांची वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर करने के लिए यात्रियों को एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 1760 रुपये और चेयरकार के लिए 890 रुपये देने होंगे।

इसमें कैटरिंग की राशि नहीं जोड़ी गई है। यात्री अपनी इच्छा के अनुसार खाने का आर्डर दे सकते हैं। इसके लिए यात्रियों को अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा।

ट्रेन के एक बोगी में 78 सीटें हैं। एक तरफ दो और दूसरी तरफ तीन सीटें हैं। हर सीट के नीचे फूट स्टैंड की सुविधा दी गयी है। इंटरनेट की सेवाओं का उपयोग करने के लिए ऑनबोर्ड वाई-फाई, जीपीएस, जैव-वैक्यूम समेत अन्य सुविधाएं हैं।

सभी 16 डिब्बों में यात्रियों की पूरी सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। ट्रेन के ऑटोमेटिक दरवाजे तभी खुलेंगे, जब ट्रेन पूरी तरह से रुक जाएगी। इससे यात्रियों का सफर आरामदायक और आनंददायक होगा।

बता दें कि 12 जून को इस ट्रेन का सफल ट्रायल किया गया था। ट्रायल रन में रांची और पटना के बीच की दूरी पौने छह घंटे में तय की गयी थी। ट्रेन समय से 23 मिनट पहले पहुंची थी।