युवतियां भी पा सकती है सेना में रोजगार, इस समय तक करें आवेदन

रोजगार झारखंड
Spread the love

दुमका। सेना में रोजगार पाने का युवा और युवतियों के लिए सुनहरा अवसर है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना है। झारखंड की उप राजधानी दुमका के युवाओं को इसकी पूर्ण जानकारी देने के उद्देश्य से उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में वायुसेना की टीम की उपस्थिति में बैठक हुई।

उप विकास आयुक्त ने अपील करते हुए कहा कि जिले में अधिक से अधिक विद्यार्थी इस वर्ष इस परीक्षा में भाग लें, ताकि जिले से अधिक युवाओं का वायु सेना में भर्ती होने की संभावना हो।

एयर फोर्स के अधिकारी ने बताया कि इस दौरान पहली बार युवतियों को भी वायु सेना में करियर बनाने का अवसर मिलेगा। इसके लिए शैक्षणिक योग्यता 10+2 या समकक्ष किसी भी विषय में होनी चाहिए। उम्मीदवार की जन्मतिथि 27 जून 2002 से 27 दिसंबर 2005 के बीच होनी चाहिए। इच्छुक अभ्यर्थी समय से पहुंचकर अपना रजिस्ट्रेशन करा लें।

उप विकास आयुक्त ने कहा कि युवा वायु सेना एक सम्मानजनक नौकरी उपलब्ध करा रही है। इसलिए युवक युवती अधिक से अधिक संख्या में आगे बढकर इसमें शामिल हों।

भर्ती के लिए वेबसाइट https : agnipathvayu.cdac.in पर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। चयनि‍तों को प्रति माह 30 000 रुपए वेतन प्राप्त होंगे। 4 वर्ष पूरे होने तक में उनका वेतन 40 000 रुपए कर दिए जाएंगे।

4 वर्ष के पूर्ण होने के पश्चात चयनित युवाओं को आगे भी वायु सेना में काम करने का अवसर मिलेगा या फिर 11 लाख रुपए उनके आगे के भविष्य के लिए दिए जाएंगे। इससे युवा अपनी आगे की पढ़ाई अथवा स्वरोजगार कर सकते हैं।

अग्निवीर योजना से सेना में भर्ती होने हेतु 23 नवंबर तक इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की तिथि निर्धारित है।

इतना ही नहीं उन युवाओं को 4 वर्ष पूर्ण होने पर सर्टिफिकेट दिए जाएंगे, जिसके तहत उन्हें अन्य किसी भी सरकारी जॉब के लिए भर्ती के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। 4 वर्ष युवाओं को सैनिक की ट्रेनिंग दी जाएगी जो उनके आने वाले भविष्य निर्माण में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का कार्य करेगा।