होली और शब-ए-बारात को लेकर जिला प्रशासन ने की ये नहीं करने की अपील

झारखंड
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। होली को लेकर जिला प्रशासन ने लोगों से कई काम नहीं करने की अपील की। एसडीओ अरविंद कुमार लाल ने कहा कि कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर कई दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। वर्तमान में कोविड-19 का संक्रमण पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है। सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

लोगों से यह अपील की गई

17 मार्च को होलिका दहन और 18 मार्च, 2022 को होली त्योहार पड़ रहा है। इस त्योहार के दौरान जुलूस के रूप में लोग इकट्ठे होकर नहीं रहे। यथासंभव दो गज की दूरी का पालन करें। इस संबंध में मुख्य सचिव की गाईडलाईन के अनुसार जुलूस निकालने पर प्रतिबंध भी हैं।

सार्वजनिक स्थलों पर डीजे या लाउडस्पीकर का उपयोग नहीं किया किया जाय। किसी प्रकार के अश्लील, भड़काऊ या किसी भी दूसरे सम्प्रदाय के धार्मिक भावना को ठेस पहुंचने वाली गाना नहीं बजाया जाय।

सार्वजनिक स्थलों या रोड पर निकलकर हुडदंग नहीं किया जाय।

स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए अच्छी गुणवत्ता वाली (हर्बल) रंग गुलाल, अबीर आदि का उपयोग किया जाय, ताकि लोगों को कोई नुकसान नहीं पहुंचे।

इसी बीच 18 मार्च, 2022 की रात में शब-ए-बारात त्योहार भी मनाया जाएगा। उक्त अवसर में भी कोई जुलूस नहीं निकाला जाय। यथासमय दो गज दूरी एवं कोविड-19 के अन्य दिशा-निर्देशों का पालन किया जाय।