झारखंड बजट : शिक्षकों को मिलेगा 42 हजार टैब, जानें अन्‍य घोषणा

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। झारखंड विधानसभा में वित्त मंत्री डॉ रामेश्‍वर उरांव ने वर्ष 2022-23 के लिए एक लाख एक हजार एक सौ एक करोड़ का बजट पेश किया। इसमें हर विभाग के लिए कई नई योजना का प्रावधान किया गया है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता के लिए 11 हजार 6 सौ 60 करोड़ 68 लाख रुपये का बजट प्रस्तावित है।

ये है खास बातें

विद्यालयों के ड्रापआउट दर कम करने के लिए कई नवाचार किए जा रहे हैं। इसके परिणाम स्वरूप राज्य के 1 हजार 08 सौ 28 पंचायत जीरो ड्रॉपआउट घोषित हो चुके हैं। आगामी वर्ष में 1 हजार और पंचायतों को जीरो ड्रॉपआउट पंचायत बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

वैश्विक महामारी के दौरान राज्य के लगभग 6 लाख बच्चे विद्यालय से बाहर हो गये थे। लगभग 4 लाख 23 हजार विद्यार्थियों का नामांकन पुनः विद्यालयों में कराया गया है। शेष विद्यार्थियों के लिए सेतु पाठ्य योजना प्रारम्भ की गयी है।

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए निदानात्मक शिक्षा (Remedial Class) शुरू किया गया है। इसके लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 में 40 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय में 40 प्रतिशत और टेट पास प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय में 50 प्रतिशत बढ़ोत्तरी का फैसला सरकार ने लिया है। अब ये पारा शिक्षक, सहायक अध्यापक के नाम से जाने जायेंगे। वर्ष 2022-23 के लिए इन शिक्षकों के मानदेय मद में राज्य योजना के अंतर्गत 600 करोड़ रुपये का अतिरिक्त प्रावधान किया गया है।

मध्याहन भोजन के अंतर्गत अतिरिक्त पोषाहार यथा- अंडा एवं फल के लिये 136 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

शिक्षक-छात्र अनुपात को राष्ट्रीय मानक के अनुरूप बनाने के लिये प्रारंभिक शिक्षा के अन्तर्गत शिक्षकों के लिये पद सृजन पर कार्य किया जा रहा है।

ज्ञानोदय योजना अंतर्गत विद्यालयों में गणित एवं विज्ञान लैब की स्‍थापना और डिजिटल शिक्षा के साथ-साथ शिक्षकों को 42 हजार टैब उपलब्ध कराया जायेगा।

84 मॉडल विद्यालयों में विद्यार्थियों का नामांकन बढ़ाने की दृष्टिकोण से उसमें हॉस्टल का निर्माण और परिवहन के लिए वाहन उपलब्ध कराने की योजना है।

राज्य में संचालित 203 कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय में नामांकन के अनुरूप छात्राओं के रहने की उचित व्यवस्था के लिए अतिरिक्त छात्रावास निर्माण के लिये वित्तीय वर्ष 2022-23 में 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

आगामी वित्तीय वर्ष में चरणबद्ध तरीके से जिला पुस्तकालय का निर्माण किया जायेगा। रांची में Competition की तैयारी कर रहे बच्चों की सुविधा के लिए एक वृहद् Reading Room का निर्माण कराया जायेगा।