मालिक की कब्र पर ही बैठा रहता है कुत्ता, आंखों में आंसू लिए आज भी करता…

दुनिया
Spread the love

प्यूर्टो। कुत्ते बेहद वफादार होते हैं। एक बार जिसके प्रति प्यार आ जाए फिर उसका साथ कभी नहीं छोड़ते। ये बाते सिर्फ कहने के लिए नहीं है। बल्कि एक कुत्ते ने जिस तरह अपने मालिक के प्रति अपनी श्रद्धा और लगन दिखाई है वो बेमिसाल है। एक डॉगी ने ये साबित कर दिया कि जो वफादारी उनकी प्रजाति में है वो शायद ही किसी और जानवर में देखने को मिले।

सैन जुआन की राजधानी प्यूर्टो रिकॉन में एक कुत्ते ने स्वामी भक्ती कि जो मिसाल पेश की है वो उस देखकर हर किसी की आंखों में आंसू आ जाएंगे। ज़ख्मी हालत में पड़ा एक कुत्ता दो दिन से उसी जगह पर अपने मालिक का इंतज़ार कर रहा है जहां आखिरी बार वो उनके साथ था। उसने उसी बेंच के पास अपना नया ठिकाना बना लिया है जिस बेंच पर उसके मालिक ने दम तोड़ा था। वो बेंच, जिसपर उसके मालिक की मौत हुई, वही कुत्ते के लिए उसकी कब्र बन गई। एक कुत्ते की इमानदारी और वफादारी ने सबकी आंखे नम कर दी। जो भी उसे बेंच के पास बैठा देखता वो उसके प्रति दया से भर जाता।

बेचारा डॉगी इस बात से पूरा तरह अनजान है कि जिस प्यारे मालिक के इंतज़ार में यहां है वो अब कभी नहीं आएंगे। दरअसल 60 साल के व्यक्ति ने डॉगी को गोद लिया था वो उसकी देखरेख करते और खाना खिलाते थे हालांकि वो खुद बेघर थे फिर भी डॉगी लीओ (Leo) का वो पूरा ख्याल रखते थे। इसी प्यार और देखभाल के बंधन में लीओ ऐसा बंध गया कि अब वो ये मानने को तैयार नहीं है कि उसके मालिक अब नहीं रहे। उसका इंतज़ार बेकार ही जाएगा।