अब बच्चों में साहित्य के प्रति रुचि जगाएगी पलामू पुलिस, जानिए कैसे

झारखंड
Spread the love

पलामू। बच्चों के बीच साहित्यिक जागरुकता और देशभक्ति को बढ़ावा देने को लेकर पलामू पुलिस ने बड़ी पहल की है। दरअसल पलामू एसपी चंदन कुमार सिन्हा की पहल पर एक कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है।

इस प्रतियोगिता में बच्चे कविता पाठ को मोबाइल पर रिकॉर्ड करेंगे और पुलिस की ओर से जारी नंबर पर भेजेंगे। पलामू पुलिस की ओर से आयोजित कविता पाठ प्रतियोगिता तीन श्रेणियों में है। पहली श्रेणी में पांच से सात क्लास के बच्चे द्वारिका प्रसाद महेश्वरी की रचित वीर तुम बढ़े चलो…कविता का पाठ करेंगे।

दूसरी श्रेणी में आठ से दस क्लास के बच्चे जयशंकर प्रसाद की रचित हिमाद्रि तुंग श्रृंग से… कविता का पाठ करेंगे। तीसरी श्रेणी में 11वीं और 12वीं क्लास के बच्चों को रामधारी सिंह दिनकर की रचित शक्ति और क्षमा…का पाठ करेंगे। बच्चों को पाठ का वीडियो बनाकर पलामू पुलिस की ओर से जारी नंबर 91100 49366 पर भेजा जाना है।

बेहतर कविता पाठ पढ़ने वाले बच्चों को पलामू एसपी चंदन कुमार सिन्हा पुरस्कृत करेंगे। पलामू एसपी ने बताया कि पहले बच्चे साहित्य को लेकर काफी जागरूक थे और उनकी कविता पाठ काफी अच्छी थी। एसपी ने बताया कि पहले के जमाने में कविता पाठ और कविता पाठ की शैली पढ़ाई का महत्वपूर्ण हिस्सा था। उन्होंने बताया कि इस तरह की प्रतियोगिता से बच्चों में साहित्यिक लगाव को बढ़ावा मिलेगा और वे जागरूक भी होंगे।