15 साल के लड़के ने बना दी ई-बाइक, बंगलूरु की कंपनी ने किया संपर्क

देश नई दिल्ली
Spread the love

दिल्ली। दिल्ली के सुभाष नगर स्थित सर्वोदय बाल विद्यालय के नौवीं क्लास के एक छात्र ने कबाड़ वाहनों को ई-वाहन में तब्दील कर दिया। अब तक एक ई-बाइक और एक ई-स्कूटर को तैयार कर चुका है।

हरि नगर इलाके में रहने वाले 15 साल के राजन कुमार ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान उसने यूट्यूब की मदद से ई-वाहन की तकनीक सीखी। ई-वाहन बनाने के लिए उसने पहला प्रयोग साइकिल पर किया, लेकिन उसमें खास कामयाबी नहीं मिली।

इसके बाद मायापुरी औद्योगिक क्षेत्र से 20 साल पुरानी कबाड़ हो चुकी एक बुलेट बाइक खरीदी। इस बाइक के खराब पुर्जे को बाहर निकलवाया। उसमें बैट्री से लेकर मोटर लगवाई। इसके बाद बाइक ई-वाहन में तब्दील हो गई।

ब्रशलेस डीसी इलेक्ट्रिक मोटर तकनीक के जरिए ई-बाइक को तैयार किया। ई-वाहन को बैटरी से चलाने के लिए उसमें 12 वोल्ट की चार बैटरी लगाई है।

इसे लेकर राजन के पिता दशरथ शर्मा ने बताया कि कबाड़ से वाहन खरीदने में स्कूल शिक्षक और दूसरे लोगों की भी मदद मिली है। बंगलूरु की एक ई-वाहन कंपनी ने स्कूल के जरिए बच्चे से संपर्क किया है।

फिलहाल बैटरी को ढाई घंटे चार्ज करने पर एक यूनिट बिजली खर्च हो रही है। अगर बैटरी की क्षमता को बढ़ाते है तो उससे किलोमीटर और गति भी बढ़ जाएगी।