टाटा स्टील ने जमशेदपुर में तैयार स्टील के परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक वाहन उतारे

झारखंड बिज़नेस
Spread the love

जमशेदपुर। टाटा स्टील ने जमशेदपुर में तैयार स्टील के परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के उपयोग की शुरुआत की। इससे पहले 29 जुलाई को साहिबाबाद प्लांट में यह पहल की गई थी। बिलेट यार्ड से बीके स्टील प्लांट तक आज के उद्घाटन परिवहन के साथ अब इस पहल को जमशेदपुर में भी लागू कर दिया गया। 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि वाइस प्रेसिडेंट (स्टील मैन्युफैक्चरिंग) सुधांशु पाठक के साथ वाइस प्रेसिडेंट (सप्लाई चेन) पीयूष गुप्ता, वाइस प्रेसिडेंट (सेफ्टी, हेल्थ ऐंड सस्टेनेबिलिटी) संजीव पॉल और अध्यक्ष (टाटा वर्कर्स यूनियन) संजीव कुमार चौधरी आदि भी उपस्थित थे। 

टाटा स्टील ने तैयार स्टील के परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को तैनात करने की अपनी आकांक्षा को आगे बढ़ाने के लिए एक भारतीय स्टार्टअप के साथ करार किया है। टाटा स्टील के पास 35 टन स्टील की न्यूनतम वहन क्षमता वाले 27 ईवी की तैनाती का अनुबंध है। कंपनी की योजना जमशेदपुर संयंत्र में 15 ईवी और साहिबाबाद संयंत्र में 12 ईवी तैनात करने की है।

इस अवसर पर सुधांशु पाठक ने कहा कि कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और सस्टेनेबिलिटी के हितों को आगे बढ़ाने की दिशा में इस टेक्नोलॉजी को अपनाना एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहल है। यह पहल शहर के निवासियों के प्रति एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट के रूप में टाटा स्टील की प्रतिबद्धता का सुदृढ़ीकरण है।

पीयूष गुप्ता ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य ग्रीनहाउस गैस (जीएचजी) उत्सर्जन में कमी लाना है और इससे आने वाले समय में पर्यावरण की रक्षा करने में मदद मिलेगी। संजीव पॉल ने भविष्य में एक ऐसे इकोसिस्टम देखने की इच्छा व्यक्त की, जो लंबी दूरी के आवागमन को भी सपोर्ट देने के लिए विकसित किया गया हो। संजीव कुमार चौधरी ने कहा कि पहल हरित शहर जमशेदपुर में सस्टेनेबिलिटी के हितों को आगे बढ़ाएगी।

तैनात किए जा रहे ईवीएस में 2.5 टन, 275 केडब्ल्यूएच लिथियम आयन बैटरी पैक शामिल है। इसमें एक परिष्कृत कूलिंग सिस्टम और बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम है, जिसमें वातावरण के 60 डिग्री सेल्सियस तापमान तक संचालित करने की क्षमता है। बैटरी पैक 160 केडब्ल्यूएच चार्जर सेट-अप द्वारा संचालित होता है, जो 95 मिनट में बैटरी को शून्य से 100 प्रतिशत तक चार्ज करने में सक्षम है। जीरो टेल-पाइप उत्सर्जन के साथ, प्रत्येक ईवी हर साल 125 टन से अधिक कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर जीएचजी फुटप्रिंट कम करेगा। 

टाटा स्टील का विजन ’वैल्यू क्रिएशन और कॉरपोरेट सिटिजनशिप’ में ग्लोबल स्टील इंडस्ट्री बेंचमार्क बनना है। इस विजन को हासिल करने के लिए सस्टेनेबल बिजनेस अभ्यास प्रमुख सामर्थ्य निर्माता हैं। टाटा स्टील की ‘जिम्मेदार आपूर्ति श्रृंखला नीति’ अपने सभी आपूर्ति श्रृंखला निर्णयों और प्रक्रियाओं में ‘पर्यावरण संरक्षण’ को एक अभिन्न स्थिरता सिद्धांत के रूप में प्रतिस्थापित करती है।