सऊदी अरब के पुरुष इन देशों की महिलाओं से नहीं कर सकेंगे शादी

दुनिया
Spread the love

सऊदी अरब। विश्व के चार देशों की महिलाओं से सऊदी अरब के पुरुष शादी नहीं कर सकेंंगे। वहां की सरकार ने अपने देश के पुरुषों को शादी करने पर रोक लगा दि‍या है। यही नहीं, विदेशी से शादी करने से पहले सरकार की अनुमति भी लेनी होगी। इसका खुलासा पाकिस्तान के एक अखबार ने किया। अखबार की मानें तो सऊदी अरब ने पाकिस्तान, बांग्लादेश, चाड और म्यांमार की महिलाओं से शादी करने से रोक दिया है। सऊदी में फिलहाल इन देशों की 50 हजार महिलाएं रहती हैं। मक्का के पुलिस महानिदेशक मेजर जनरल असफ अल-कुरैशी के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि विदेशियों से शादी करने की इच्छा रखने वाले सऊदी पुरुषों को अब सख्त नियमों का सामना करना पड़ेगा।

अखबार के अनुसार यह कदम इसलिए उठाया गया है, ताकि सऊदी पुरुषों को विदेशियों से शादी करने से रोका जा सके। विदेशियों के साथ शादी की अनुमति जारी करने से पहले अतिरिक्त नियम तय किए गए हैं। कुरैशी ने कहा कि विदेशी महिलाओं से शादी करने की इच्छा रखने वालों को पहले सरकार की सहमति लेनी होगी। साथ ही शादी करने के लिए अप्लीकेशन देना होगा।

कुरैशी ने कहा कि तलाकशुदा पुरुषों को तलाक के 6 महीने के भीतर आवेदन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अधिकारी ने कहा कि आवेदकों की उम्र 25 से अधिक होनी चाहिए। अगर आवेदक पहले से ही शादीशुदा है, तो उसे अस्पताल से एक रिपोर्ट देनी होगी, जो यह साबित करे कि उनकी पत्नी या तो विकलांग है, पुरानी बीमारी से पीड़ित है या बांझ है।