सीजफायर खत्म होने के बाद इजरायल और हमास के बीच फिर जंग शुरू, 175 फिलिस्तीनियों की मौत

दुनिया
Spread the love

इजरायल। सीजफायर की अवधि खत्म होने के बाद इजरायल और हमास के बीच एक बार फिर जंग शुरू हो चुकी है। 5 दिनों तक चले युद्धविराम के खत्म होने के साथ ही गाजा पट्टी पर एक बार फिर से बम बरसने लगे। शुक्रवार (1 दिसंबर) की सुबह युद्धविराम खत्म हुआ, जिसके बाद इजरायली सेना ने गाजा में एयरस्ट्राइक कर दी। गाजा पर हाल ही में हुई इजरायली बमबारी में लगभग 175 फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

इजरायल ने शुक्रवार को हमास के ठिकानों को निशाना बनाते हुए एक बार फिर हमले शुरू कर दिए हैं। सीजफायर खत्म होने के साथ ही रॉकेट दागने, हवाई हमले और जमीन पर भी लड़ाई होने लगी है। इजरायली सेना ने हमास पर दक्षिणी इजरायल की ओर रॉकेट दागने का आरोप लगाया, जिसके बाद आईडीएफ ने गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर हवाई हमले शुरू किए। इसके साथ ही गाजा में लड़ाई का दूसरा फेज शुरू हो गया है।

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि हमास के साथ संघर्ष विराम खत्म होने के बाद गाजा पर नए सिरे से इजरायली बमबारी में लगभग 180 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। इस बमबारी में 589 लोग घायल भी हुए हैं।

हमास और फ़िलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद का कहना है कि उन्होंने दक्षिणी और मध्य इज़राइल के शहरों की ओर रॉकेट लॉन्च करना फिर से शुरू कर दिया है। वहीं, फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट का कहना है कि इजरायली सेना सहायता ट्रकों को रफा बॉर्डर पार से गाजा में प्रवेश करने से रोक रही है।

वहीं, दूसरी ओर दोनों पक्षों के बीच मध्यस्थता की कोशिश में जुटे कतर, मिस्र और संयुक्त राज्य अमेरिका का कहना है कि वे गाजा में मानवीय संघर्ष विराम बहाल करने पर काम कर रहे हैं। इजरायली सेना का कहना है कि हमास ने उसके इलाके पर रॉकेट दागकर सात दिनों तक चले युद्धविराम को खत्म कर दिया है। इजरायल ने शुक्रवार से ही बमबारी की शुरुआत कर दी है। इजरायली सेना अब धीरे-धीरे गाजा पट्टी के दक्षिणी हिस्से की ओर बढ़ रही है।

इजराइल का कहना है कि उसने हमास के 200 से ज्यादा ठिकानों को निशान बनाया है। गाजा से हमास के आतंकियों ने इजरायल में फिर से रॉकेट दागे वहीं लेबनान से सटी उत्तरी सीमा पर इजरायल और हिजबुल्ला के आतंकवादियों के बीच हमले शुरू हो गए।

इजरायल और गाजा के बीच 5 दिनों के लिए हमले रोक दिए गए थे और हमास द्वारा 100 बंधकों को रिहा करने के बदले में 300 फिलिस्तीनी कैदियों को छोड़ा गया था। इजरायल का कहना है कि 115 पुरुष, 20 महिलाएं और दो बच्चों को हमास ने अभी भी बंधक बनाया हुआ है।