प्रधानमंत्री सोमवार को वर्चुअली शुरू करेंगे जल शक्ति अभियान का द्वितीय चरण

अन्य राज्य देश
Spread the love

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार दोपहर 12.40 बजे जल शक्ति अभियान के दूसरे चरण का शुभारंभ करेंगे। वर्चुअली रूप में आयोजित इस कार्यक्रम में केन-बेतवा प्रोजेक्ट के लिए मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट साइन करने के बाद प्रधानमंत्री चुनिंदा पांच ग्राम पंचायतों से संवाद करेंगे। कार्यक्रम में केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत सभी जिलों के कलक्टर्स, ग्राम पंचायतों के सरपंच वर्चुअली ही जुड़ेंगे।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री चुनिंदा पांच सरपंचों से संवाद करने के बाद अपना संबोधन देंगे। इसके बाद सभी ग्राम पंचायतों पर जलशक्ति अभियान द्वितीय के तहत ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा। इन ग्राम सभाओं में प्रधानमंत्री के संदेश का वाचन कर जल संरक्षण के संबंध में चर्चा की जाएगी। इसी के साथ सभी प्रतिभागियों द्वारा जल बचाने की शपथ ली जाएगी।पाली जिला कलक्टर अंश दीप ने बताया कि विश्व जल दिवस के मौके पर 22 मार्च 2021 को जल शक्ति अभियान द्वितीय का शुभांरभ दोपहर 12.40 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगा। प्रधानमंत्री इस अवसर पर सभी जिला कलक्टर्स, जिला मजिस्ट्रेट व उपायुक्त ग्राम पंचायत के सरपंचों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के तहत केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत दोपहर 12.30 बजे जल शक्ति अभियान : कैच द रैन की प्रारम्भिक रूपरेखा की जानकारी देंगे। इसके बाद केन-बेतवा लिंक प्रोजेक्ट पर एक शॉर्ट फिल्म दिखाई जाएगी।

शॉर्ट फिल्म के बाद उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा केन्द्रीय मंत्री शेखावत केन-बेतवा प्रोजेक्ट को मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट साइन करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री वर्चुअली तरीके से इस अभियान की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद ग्राम पंचायतों के स्तर पर ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा। ग्राम सभाओं में जल संरक्षण के संबंध में चर्चा कर सभी प्रतिभागियों को जल बचाने की शपथ दिलाई जाएगी। इस दौरान प्रधानमंत्री महोदय द्वारा जल संरक्षण विषय पर सभी सरपंचों को प्रेषित पत्र भी पढ़ा जाएगा। ग्राम सभाओं में सभी वर्षा जल संरक्षण कार्यों को मानसून पूर्व करवाने की शपथ ली जाएगी।