दिल्ली में बड़ा हादसाः आग से झुलसकर सात नवजातों की मौत, जानें कैसे घटी घटना

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। दिल दहला देने वाली खबर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से आई है, जहां पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार में शनिवार रात एक दर्दनाक हादसा हो गया। एक शिशु देखभाल केंद्र में भीषण आग लगने से 7 नवजातों की झुलसकर मौत हो गई है।

12 बच्चों को कल देर रात रेस्क्यू कराया गया था, उसमें से अस्पताल में इलाज के दौरान 7 बच्चों की मौत हो गयी है। 5 बच्चे अभी अस्पताल में भर्ती हैं, एक बच्चा वेंटिलेटर पर रखा हुआ है।

दिल्ली अग्निशमन सेवा ने कहा कि, उसे रात 11.32 बजे विवेक विहार क्षेत्र के ब्लॉक बी, आईटीआई के पास, बेबी केयर सेंटर से आग लगने की सूचना मिली थी। नौ दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया।

अधिकारियों ने बताया कि इमारत से 12 नवजात शिशुओं को रेस्क्यू किया गया। यह घटना उस दिन हुई है, जब गुजरात के राजकोट शहर में एक भीड़भाड़ वाले गेमिंग जोन में भीषण आग लगने और इमारत ढह जाने से कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई थी, जिसमें अधिकांश बच्चे शामिल थे।

सीएम केजरीवाल ने इस घटना पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि बच्चों के अस्पताल में आग की ये घटना हृदयविदारक है। इस हादसे में जिन्होंने अपने मासूम बच्चों को खोया है, उनके साथ हम सब खड़े हैं। घटनास्थल पर सरकार और प्रशासन के अधिकारी घायलों को इलाज मुहैया करवाने में लगे हुए हैं। घटना के कारणों की जांच की जा रही है और जो भी इस लापरवाही का ज़िम्मेदार होगा वो बख्शा नहीं जाएगा।

विवेक विहार बेबी केयर सेंटर में आग लगने पर डीसीपी शाहदरा का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि अस्पताल के मालिक नवीन किची, जो भरोन एन्क्लेव, पश्चिम विहार में रहते हैं, उनके खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

दिल्ली फायर विभाग के मुताबिक, बेबी केयर सेंटर 120 गज की बिल्डिंग में बना था। फर्स्ट फ्लोर से 12 बच्चों को रेस्क्यू कराया गया था, जिसमें से 7 बच्चों ने अस्पताल में दम तोड़ दिया 5 अभी भर्ती हैं। एक बच्चा जो ICU में था, उसने आज सुबह दम तोड़ दिया। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल सका है।

बेबी केयर सेंटर के बगल में एक बिल्डिंग थी, उस पर भी आग की लपटें गई थीं, लेकिन गनीमत ये रही कि वहां कोई जनहानि नहीं हुई। बेबी केयर सेंटर के अंदर बड़ी संख्या में ऑक्सीजन सिलेंडर पड़े हुए हैं।

कुछ ऑक्सीजन सिलेंडर आग में फटे भी थे जो मौके पर दिखाई दे रहा है। दमकल के 16 वाहन रात को मौके पर पहुंचे और करीब 50 मिनट के अंदर आग पर काबू पा लिया।