Jharkhand: पूर्व सीएम हेमंत सोरेन से जुड़े जमीन घोटाला मामले में अंतु तिर्की समेत इन 5 आरोपियों को जेल

झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जुड़े जमीन घोटाला मामले में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता अंतु तिर्की समेत 5 आरोपियों को पीएमएलए कोर्ट ने सोमवार (29 अप्रैल 2024) को जेल भेज दिया। इन सभी लोगों को रांची के बड़गाईं अंचल की 8.5 एकड़ जमीन के दस्तावेज से छेड़छाड़ करने का आरोप है।

बड़गाई अंचल की 8.5 एकड़ जमीन घोटाला मामले में झामुमो नेता अंतु तिर्की के अलावा बिपिन सिंह, इरशाद, प्रियरंजन सहाय व अफसर अली को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया था। इनकी पुलिस रिमांड खत्म होने के बाद पीएमएलए कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने सभी को न्यायिक हिरासत में होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा भेज दिया।

बता दें कि मार्च के महीने में ईडी ने झारखंड की राजधानी रांची के बड़गाईं अंचल कार्यालय में रेड मारी थी। इस छापेमारी के दौरान ईडी को पता चला कि बड़े पैमाने पर जमीन के दस्तावेजों में हेराफेरी हुई है। ऐसे कई दस्तावेज भी ईडी की टीम ने जब्त किए। फर्जी दस्तावेज के आधार पर अफसर अली को गिरफ्तार किया गया।

ईडी ने अफसर अली को फर्जी दस्तावेज के आधार पर जमीन का कारोबार करने वाले गिरोह का सरगना करार दिया। उसके घर से ईडी ने 36 फर्जी दस्तावेज बरामद हुए। इन दस्तावेजों से जुड़े अहम कागजात प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने उस दिन अंचल कार्यालय से जब्त किए। इन दस्तावेजों से अफसर अली के अंचल कार्यालय के कर्मचारियों एवं अधिकारों से मधुर संबंधों का पता चला।

इतना ही नहीं, इन दस्तावेजों के बाद ईडी की टीम इस निष्कर्ष पर पहुंची कि फर्जी दस्तावेजों की मदद से जमीन के कारोबार में अंचल अधिकारियों की भी मिलीभगत है। बता दें कि बड़गाईं अंचल की 8.50 एकड़ जमीन की खरीद-बिक्री मामले में झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी हुई थी।