उपायुक्‍त 7 किलोमीटर पैदल चलकर पहुंचे लुगु बुरु पुनाय स्‍थान

झारखंड
Spread the love

प्रशांत अंबष्‍ठ

गोमिया (बोकारो)। उपायुक्त कुलदीप चौधरी सहित जिले के विभिन्न विभागों के पदाधिकारि‍यों ने 10 नवंबर, 2023 को ललपनिया का दौरा किया। इस क्रम में     सुबह उबड़ खाबड़ रास्ते से लगभग 7 किलोमीटर की ऊंची चोटी पर स्थित लुगू पहाड़ के सर्वोच्च स्थल लुगु बुरु पुनाय स्थान पहुंचे। यहां उपायुक्‍त और एसपी प्रियदर्शी आलोक ने पूजा अर्चना की।

राज्य समन्वय समिति सदस्य मंत्री (दर्जा प्राप्त) योगेंद्र प्रसाद महतो भी ललपनिया श्यामली गेस्ट हाऊस पहुंचे। यहां से उपायुक्त कुलदीप चौधरी एवं एसपी  प्रियदर्शी आलोक के साथ लुगू पहाड़ में 7 किलोमीटर ऊपर चोटी पर स्थित लुगू बाबा गुफा पूजा स्थल के लिए चढ़ाई शुरू की।

महतो ने कहा कि आगामी कार्तिक पूर्णिमा पर 26 एवं 27 नवंबर को होने वाले 23वें अंतर्राष्ट्रीय संताल महासम्मेलन में श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक सुविधाओं को व्‍यवस्थित कराने के सरकार के निर्देश पर यह दौरा किया जा रहा है।

उपायुक्‍त ने लुगु बुरु पुनाय थान ट्रस्ट के अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार टुडू सहित समिति के लोगों से मिले। श्रद्धालुओं की बेहतर व्यवस्था की जानकारी ली। वे उनके साथ गुफा सहित आसपास का जायजा लिया।

लौटने के क्रम में उपायुक्‍त ने कहा कि लुगु बुरु घांटाबाड़ी में सरना अंतरराष्ट्रीय धर्म महासम्मेलन का आयोजन होता है। यह सम्मेलन कार्तिक पूर्णिमा में राजकीय महोत्सव के रूप में आयोजित की जाती है। इस सम्मेलन में देश और विदेश से लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई भी असुविधा नहीं हो, इसके लिए व्यापक तैयारी की जा रही है।

उपायुक्‍त ने कहा कि प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं के लिए लुगु बाबा के सर्वोच्च स्थल का जायजा लिया। यहां पेयजल एवं अन्य कार्य के लिए चेक डेम, पानी टंकी के अलावा आवागमन की सुविधा दुरुस्त हो, इस निमित चीजों को चिन्हित किया गया है।

उपायुक्‍त ने कहा कि समिति के सुझाव को ध्यान में रखते हुए श्रद्धालुओं की मुकम्मल सुविधा की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए जिले के सभी विभाग के पदाधिकारी यहां मौजूद हैं। आवागमन की सुविधा के लिए भी जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

इस दौरे में चास एसडीओ दिलीप प्रताप सिंह शेखावत, बेरमो एसडीओ शैलेश कुमार, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी मनीषा वत्स, डीटीओ वंदना शेजवलकर, गोमिया बीडीओ महादेव महतो, सीओ प्रदीप कुमार महतो, टीटीपीएस पीओ सुखदेव महतो सहित अन्य विभाग के पदाधिकारी शामिल थे।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं। आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।