युवा पीढ़ी को ऑनलाइन खतरों से कराया अवगत, बचाव के दिए टिप्‍स

टेक्नोलॉजी झारखंड
Spread the love

रांची। युवा पीढ़ी को ऑनलाइन खतरों से अवगत कराने के लिए साइबरपीस, मिसिंग लिंक ट्रस्ट और पीवीआर रांची ने 4 सितंबर, 2023 को SOS फोरम का आयोजन किया। यह टॉक शो राष्ट्रव्यापी SOS ‘ऑनलाइन स्टॉकर्स को रोको’ अभियान का महत्वपूर्ण हिस्सा बना। इसका उद्देश्य बच्चों को सीएसएएम और ऑनलाइन अवैध व्यापार जैसे खतरनाक तकनीकी खतरों से सुरक्षित रखना है।

इस अवसर पर रांची के सांसद संजय सेठ ने कहा, ‘आज के युग में इंटरनेट हमारा दूसरा घर है। अगर सावधानी पूर्वक नहीं चला जाए तब यह भी खतरे की घंटी है। उन्होंने छात्रों से कहा कि वे ऑनलाइन के वक्‍त सावधानीपूर्वक रहें। परिचितों के साथ वार्तालाप करें। कभी भी संदेह में हो तो भरोसेमंद लोगों या विशेष ऑनलाइन साइबर हेल्पलाइंस से सहायता मांगें।

साइबरपीस के संस्थापक और ग्लोबल प्रेसिडेंट मेजर विनीत कुमार ने इस डिजिटल युग में हमारे बच्चों की सुरक्षा में साझा जिम्मेदारी को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा, ‘सीएसएएम, स्टॉकरवेयर, रिवेंज पॉर्नोग्राफी और साइबर अवैध व्यापार जैसे समकालिक चुनौतियां प्रचलित हैं। यदि कोई आपके साझा किए गए चित्रों का उपयोग करके आपको मनिपुलेट करने की कोशिश करता है, तो ध्यान दें। आपके माता-पिता, अभिभाषक, सलाहकार और शिक्षकों में आपके साथ हैं। हमेशा दुर्भाग्यपूर्ण गतिविधियों की सूचना www.cybercrime.gov.in पर दें।’

विनीत ने छात्रों को प्रेरित करते हुए साइबरपीस दूत बनने के लिए कहा। उन्हें अपने परिवार और साथि‍यों के साथ प्राप्त नई जानकारी को फैलाने और जिम्मेदार ऑनलाइन व्यवहार का प्रसार करने की सलाह दी।

इस अवसर पर गुरु नानक हायर सेकेंडरी स्कूल से 150 से अधिक बच्चों को ऑनलाइन ग्रूमिंग, स्टॉकरवेयर और अन्य ऑनलाइन खतरों के बारे में चर्चा की। सवाल पूछने का मौका मिला।

इस आयोजन में रांची विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग के निदेशक डॉ एम पी हसन, और टेडएक्स कांके के संरक्षक राजीव गुप्ता ने साइबर वेलनेस और सुरक्षित ऑनलाइन इंटरएक्शन के महत्व पर बातचीत की।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।

आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।