भारत और नेपाल के बीच डिजिटल पेमेंट सर्विस शुरू, दोनों देशों के बीच फोन-पे और यूपीआई से होगा आर्थिक कारोबार

दुनिया
Spread the love

काठमांडू। अच्छी खबर ये आई है कि भारत और नेपाल के बीच अब डिजिटल पेमेंट सर्विस शुरू हो गई है। नेपाल के नागरिक अब भारत में यूपीआई के माध्यम से सभी ई वालेट सेवा का उपयोग कर सकते हैं। इसी तरह भारत के नागरिक नेपाल में यूपीआई, भीम, फोन पे, गूगल पे समेत सभी प्रकार के ई वॉलेट से लेनदेन कर सकते हैं।

भारत में हुए ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में नेपाल और भारत के बीच हुए समझौते के तहत क्यूआर कोड के जरिए डिजिटल कारोबार की शुरुआत की गई। नेपाल की ओर से नेपाल राष्ट्र बैंक के गवर्नर ने इस सेवा का शुभारम्भ किया। समारोह में नेपाल के फोन पे और भारत की तरफ से यूपीआई के बीच डिजिटल कारोबार करने की शुरुआत हुई है।

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचंड की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच डिजिटल माध्यम से लेनदेन का कारोबार शुरू करने को लेकर समझौता पर हस्ताक्षर किया गया था। गुरुवार से इसकी शुरुआत भी हो गई है।

अब नेपाल आने वाले भारतीय पर्यटकों, व्यवसायियों समेत सभी प्रकार के नागरिकों के लिए नेपाल में कारोबार करना आसान हो जाएगा। भारतीय नागरिक अब यूपीआई के माध्यम से अपने बैंक खातों से सीधे किसी भी ई वॉलेट के जरिए पेमेंट कर सकते हैं।