निःसंतानता विशेषज्ञ डॉ सिमी कुमारी को मिला डॉ अम्बेडकर अंतरराष्ट्रीय सम्मान

बिहार देश
Spread the love

पटना। बिहार की प्रसिद्ध नि:संतानता विशेषज्ञ, गायनी अंकोलोजिस्ट डॉ सिमी कुमारी को डॉ अम्बेडकर अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिला है। उन्‍हें यह सम्मान बिहार विधान परिषद के उपसभागार परिषद में जन कल्याण स्वास्थ्य समिति ने अपने क्षेत्र में विशेष योगदान और समाज सेवा के लिए दिया है। डॉ सिमी के साथ देश भर के कई और डाक्टरों एवं समाज सेवियों को भी सम्मानित किया गया।

डॉ सिमी ने एमबीबीएस की पढ़ाई 2005 पूरा की। नई दिल्‍ली स्थित सफदरजंग अस्पताल में 2008 से 2012 तक कार्यरत रही। फिर आईजीआईएमएस (पटना), रेलवे अस्पताल, दानापुर और फिर नोवा आईवीएफ (पटना) में भी काम की। अभी वह गोला रोड में निजी क्लिनिक चला रही हैं।

डॉ सिमी ने अब तक सौ से चिकित्‍सकीय सहायता से अधिक दंपतियों को संतान सुख दि‍या है। सर्वाइकल कैंसर और महि‍लाओं के कैंसर में विशेषज्ञता के कारण इसके प्रति भी लोगों को जागरूक कर रही है। बच्ची और महिलाओं के बीच लगातार ये इस बीमारी को लेकर मुफ्त मेडिकल सलाह देती रही है।

एक गैर सरकारी संस्था सहयोग समृद्धि फाउंडेशन से जुड़कर डॉ सिमी कुमारी ने कोरोना काल में अनाथालय की किशोर बच्चियों के लिए मुफ्त मेडिकल सलाह भी दी। जरूरतमंद मरीजों से वह फी भी नहीं लेती हैं। वह मोटीवेशनल और स्पिरिच्यूल सेशन के जरिय लोगों को बीमारी के प्रति जागरूक करती रही हैं।