आयुष विभाग के सात दिवसीय योग काउंट डाउन के दूसरे दिन हुई योगासन प्रतियोगिता, पुरस्कारों का वितरण इस डेट को

झारखंड
Spread the love

रांची। नौवे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मद्देनजर आयुष विभाग के सात दिवसीय योग काउंट डाउन कार्यक्रम के दूसरे दिन के पहले सत्र में सुबह छह बजे से, जिसमें आयुष मंत्रालय द्वारा जारी योगा प्रोटोकोल के अनुसार आसन, प्राणायाम, शिथिलीकरण और ध्यान कराया गया।

इस सत्र में बड़ी संख्या में महिलाओं, पुरुषों और बच्चों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन योग शिक्षिका शालिनी कुमार ने किया। आज के दूसरे सत्र में महिलाओं और पुरुषों के योगासन की योगासन प्रतियोगिता हुई, जो तीन ग्रुप में विभाजित थे।

स्पेशल सीनियर ग्रुप- 40 साल से ऊपर।

सुपर सीनियर ग्रुप– 25 साल से 40 साल।

सीनियर ग्रुप- 15 से 25 साल।

सभी को पांच तरह के आसन करने थे, जिनमें आगे झुकने वाले आसन, पीछे झुकने वाले आसन, स्ट्रेचिंग, ट्विस्टिंग और संतुलन वाले आसन। पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की प्रतियोगिताएं अलग-अलग हुईं। इसमें लगभग 60 से ज्यादा प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में डॉ. शाहीन अख्तर, डॉ. रशीदा हुसैन, डॉ सरिता, डॉ जाहिद अनवर, पी. एन सिंह ने निर्णायक की भूमिका निभाई। कार्यक्रम का संचालन राज्य योग केंद्र की योग प्रशिक्षिका डॉ अर्चना कुमारी ने किया।

आज का कार्यक्रम निदेशालय आयुष निदेशालय के निदेशक डॉ फैजलुस शमी, राज्ययोग केंद्र के प्रभारी डॉ मुकुल कुमार दीक्षित की उपस्थिति में हुआ। इसके अलावा राहुल कुमार (नोडल ऑफिसर, एनएएम), दिवाकर चंद्र झा (नोडल ऑफिसर, एच डब्ल्यू सी) एसपीएम (एनएएम), अलतमश (सहायक,  निदेशालय) उपस्थित थे। आज की प्रतियोगिता के पुरस्कारों का वितरण 20 जून को राज्ययोग केंद्र में होगा।

17 जून 2023 का कार्यक्रम इस प्रकार हैः

सुबह 6 बजे से 8 बजे तक अंतरराष्ट्रीय योगा प्रोटोकोल का अभ्यास।

शाम 4 बजे से 6 बजे तक योगासन प्रतियोगिता (जूनियर)।