कोयला खनन क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास पर हैकथॉन को लेकर इंटरएक्टिव सत्र

झारखंड
Spread the love

रांची। सीएमपीडीआई द्वारा धनबाद स्थित आईआईटी-आईएसएम में 14 से 15 जून, 2023 तक दो-दिवसीय ‘अनुसंधान एवं विकास पर हैकथॉन’ का आयोजन किया गया। कोयला मंत्रालय के निर्देश पर कोयला खनन क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास पर आयोजित हैकथॉन से संबंधित प्रस्तावों से परिचित कराते के लिए टेक्समिन के स्टार्ट-अप, सिम्फर-धनबाद और सीएमईआरआई-दुर्गापुर के वैज्ञानिकों और एनआईटी-दुर्गापुर के संकायों के साथ इंटरएक्टिव सत्र का आयोजन किया गया।

सीएमपीडीआई के मुख्य प्रबंधक (खनन) मिलन सेन एवं धीरज कुमार ने हैकथॉन पर प्रकाश डाला। 5 चिन्हित समस्या विवरणों पर प्रस्ताव प्रस्तुत करने की प्रक्रिया आदि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने अनुसंधान एवं विकास पर हैकथॉन संबंधित अवधारणाओं व समाधानों को प्रस्तुत करने एवं अन्य संबंधित विवरणों के बारे में बताने वाले डेवलप एवं अपलोड किए गए माइक्रोसाइट से अवगत कराया।

सिम्फर-धनबाद के 50 से अधिक वैज्ञानिकों, सीएमईआरआई-दुर्गापुर और एनआईटी-दुर्गापुर के लगभग 35 वैज्ञानिकों/प्रोफेसर और 10 से अधिक स्टार्ट-अप ने इस एंटरएक्टिव सत्र में भाग लिया।

इस हैकथॉन के माध्यम से सीएमपीडीआई चिन्हित समस्या विवरणों पर लीक से हटकर समाधान व अभिनव समाधान की अपेक्षा करता है। संकल्पनाओं/समाधानों की प्रस्तुति दिनांक 12 जून, 2023 से प्रारंभ हो चुकी है। आगामी 12 अगस्‍त, 2023 तक खुली रहेगी।

इन इंटरएक्टिव सत्रा में सिम्फर-धनबाद के निदेशक, आईआईटी-आईएसएम, धनबाद के उप निदेशक, एनआईटी-दुर्गापुर एवं सीमएईआरआई-दुर्गापुर के कार्यकारी निदेशक सहित इन संस्थानों व संगठनों के अन्य संकायों ने भाग लिया। सभी संस्थानों और स्टार्ट-अप के निदेशकों ने अनुसंधान एवं विकास पर इस हैकथॉन के लिए अधिकतम संख्या में प्रस्ताव प्रस्तुत करने का आश्वासन दिया।