भारत में चक्रवाती तूफान ‘बिपरजोय’ का असर दिखना शुरू, समुद्र में उठने लगीं ऊचीं लहरें, इन राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी  

अन्य राज्य देश
Spread the love

गुजरात। इस समय की बड़ी खबर गुजरात से आ रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी देते हुए ‘बेहद गंभीर’ चक्रवाती तूफान बिपरजोय के अगले 24 घंटों में और तेज होने की आशंका जताई।  आईएमडी ने शनिवार को कहा कि ‘बेहद गंभीर’ चक्रवाती तूफान बिपरजोय के अगले चौबीस घंटों में और तेज होने की उम्मीद है और यह उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ेगा।

आईएमडी ने एक ट्वीट में कहा, “9 जून को 23.30 बजे आईएसटी पर 16.0N और लंबे 67.4E के पास पूर्व-मध्य अरब सागर पर बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजोय। अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और आगे बढ़ने की संभावना है।” चक्रवात बिपरजोय की प्रत्याशा में, अरब सागर तट पर वलसाड में तीथल बीच पर ऊंची लहरें देखी गई हैं।

एहतियात के तौर पर तीथल बीच को 14 जून तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। “हमने मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने के लिए कहा और वे सभी वापस आ गए हैं। लोगों को जरूरत पड़ने पर समुद्र के किनारे स्थित गांव में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। उनके लिए आश्रय बनाए गए हैं। हमने 14 जून तक पर्यटकों के लिए तीथल बीच को बंद कर दिया है।” 

इससे पहले, अगले 36 घंटों में चक्रवात बिपरजोय के तेज होने के पूर्वानुमान के साथ, मौसम विभाग ने मछुआरों को भी सलाह दी है कि वे केरल, कर्नाटक और लक्षद्वीप के तट से दूर समुद्र में न जाएं। इसके अलावा केरल के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, कोझिकोड और कन्नूर  में येलो अलर्ट जारी किया है।