लोहरदगा व्‍यवहार न्‍यायालय में सुविधाओं की कमी, परेशान अधिवक्‍ता और मुवक्‍क‍िल

झारखंड
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। लोहरदगा व्यवहार न्यायालय में सुविधाओं का घोर कमी है। यहां पीने के पानी की व्‍यवस्‍था नहीं है। फीस स्‍पांट टिकट नहीं मिल रहा है। इससे अधिवक्‍ता और मुवक्‍क‍िल परेशान हैं। समस्‍या के निराकरण के लिए बार एसोसिएशन ने उपायुक्‍त को पत्र लिखा है।

बार एसोसिएशन ने कहा कि व्‍यवहार न्‍यायालय में प्रतिदिन हजारों लोग अपने केस को लेकर आते हैं। लोगों को आवेदन देने के लिए 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये के कोर्ट फीस स्टांप टिकट का अभाव है। व्यवहार न्यायालय के निकट स्टांप वेंडर का भी अभाव है। इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

एसोसिएशन के मुताबिक कोर्ट परिसर में अधिवक्ताओं की बैठने की सुचारू व्यवस्था तक नहीं है। इनके बैठने के लिए सरकारी खर्च पर शेड निर्माण कराने की मांग की है।

अधिवक्ता संघ के अनुसार परिसर एवं अगल-बगल में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नहीं है। इसके कारण अधिवक्ता के साथ-साथ दूरदराज से आए मुवक्‍क‍िल को पेयजल के लिए दर-दर भटकना पड़ता है।

वर्तमान में जिले में बिजली का घोर संकट है। कोर्ट और इसके परिसर में बिजली आपूर्ति सुचारु ढंग से करने के लिए संबंधित विभाग को कड़ा निर्देश देने की बात कही है।