टाटा स्टील फाउंडेशन की भारतीय शास्त्रीय नृत्य कार्यशाला ‘नित्योत्सव’ का आगाज

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। टाटा स्टील फाउंडेशन के तत्‍वावधान में आयोजित चार दिवसीय भारतीय शास्त्रीय नृत्य कार्यशाला ‘नित्योत्सव’ का आगाज 3 जून को हुआ। इसका उद्घाटन टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट (रॉ मैटेरियल्स) डीबी सुंदर रामम की उपस्थिति में किया गया। कार्यशाला 6 जून, 2023 तक साकची स्थित रवींद्र भवन में चलेगी। इसमें 450 से अधिक छात्र-छात्राएं भाग लेंगे।

नृत्य कार्यशाला का आयोजन कला उद्यान के सहयोग से किया जा रहा है, जो भारतीय शास्त्रीय नृत्य शैली और संगीत में युवाओं को प्रशिक्षित करने की दिशा में सक्रिय रूप से काम कर रहा है। कार्यशाला में चार प्रमुख भारतीय नृत्य शैली में प्रशिक्षण शामिल होगा: भरतनाट्यम, कथक, मणिपुरी और ओडिसी। उद्घाटन समारोह में नृत्य प्रस्तुतियां भी हुई।

उद्घाटन समारोह के दौरान डीबी सुंदरा रामम ने कहा, ‘सांस्कृतिक रूप से इतना समृद्ध होना हमारे लिए सौभाग्य की बात है और हमारी जड़ें ही हमारी पहचान हैं।  मैं सभी प्रतिभागियों को भारतीय शास्त्रीय नृत्य शैलियों पर इस कार्यशाला का अधिकतम लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहूंगा।’

टाटा स्टील फाउंडेशन के अर्बन सर्विसेज के हेड जिरेन टोपनो ने कहा, “भारत के शास्त्रीय नृत्य, डांसर्स में अनुशासन और ध्यान केंद्रित करने की भावना पैदा करते हैं। टाटा स्टील फाउंडेशन की परिकल्पना है कि जमशेदपुर के बच्चे शास्त्रीय नृत्य को अपनी प्राथमिक पाठ्येतर गतिविधि के रूप में अपनाएँ, जिससे उन्हें अपने जीवन में अधिक ध्यान और अनुशासन प्राप्त करने में मदद मिलेगी।’

पिछले कई वर्षों से टाटा स्टील फाउंडेशन समुदाय के लिए कक्षाओं और कार्यशालाओं का प्रचार-प्रसार और आयोजन कर रहा है। भारतीय शास्त्रीय नृत्य शैलियों और संगीत को संरक्षित और बढ़ावा देने के लिए, टाटा स्टील फाउंडेशन हर साल कई प्रतियोगिताओं, समारोहों और कार्यशालाओं का आयोजन करता रहा है।

‘नित्योत्सव’ ऐसी ही एक पहल है जिसे जमशेदपुर के युवाओं को भारत भर के विशेषज्ञों से नृत्य और संगीत सीखने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है।