सरकार की पहलः IAS और PCS की मुफ्त कोचिंग में प्रवेश के लिए आवेदन कल से, यहां करें अप्लाई

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

उत्तर प्रदेश। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले जरूरतमंद छात्रों के लिए यह खबर बेहद काम की है। कल से यानी 3 जून से अभ्युदय कोचिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। खास बात यह है कि अभ्युदय कोचिंग में आईएएस, पीसीएस, नीट एनडीए सीडीएस समेत अन्य परीक्षाओं की निःशुल्क परीक्षा की तैयारी कराई जाती है। कक्षा में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी 3 जून से आवेदन कर सकेंगे, जिसकी अंतिम 17 जून तक रखी गई है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी त्रिनेत्र कुमार सिंह ने बताया कि सुबह 10 से शाम 4 बजे तक अभ्यर्थी अपने शैक्षिक और वांछित अभिलेखों की सेल्फ अटेस्टेड छायाप्रति के साथ आवेदन कर सकते हैं। मेरिट के आधार पर मुफ्त कोचिंग के लिए अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की शुरुआत की गई है, जिसका उद्देश्य है गरीब जरूरतमंद बच्चों को निःशुल्क प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाना। इस योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को पहले रजिस्ट्रेशन करना होता है। जिन उम्मीदवारों द्वारा आवेदन प्रकिया पूरी की जायेगी, केवल उन्ही उम्मीदवारों को योजना का लाभ लेने के लिए पात्र माना जाएगा।

उम्मीदवार वेबसाइट abhyuday.up.gov.in पर जा कर पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। मेरिट सूची में आने के बाद अभ्यर्थियों को ईमेल और फोन के माध्यम से जानकारी प्रदान की जाती है और मुफ्त में संस्था में पढ़ाई करने के लिए अवसर प्रदान किया जाता है। इसमें विशेषज्ञों द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाती है।