CMPDI : पर्यावरण दिवस पर आयोजित प्रतियोगिता के विजेता पुरस्‍कृत

झारखंड
Spread the love

रांची। विश्‍व पर्यावरण दिवस पर सीएमपीडीआई (CMPDI) मुख्‍यालय परिसर में अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक मनोज कुमार ने 5 जून को पर्यावरण झंडा फहराया। उन्‍होंने कर्मियों को पर्यावरण शपथ दिलाई। इस अवसर पर कोल इंडिया के अध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल का संदेश पढ़ा गया।

कुमार ने अपने सम्बोधन में पर्यावरण संरक्षण के महत्व एवं सतत् आदतों को अपनाकर प्लास्टिक प्रदूषण को मात देने की आवश्यकता के बारे में बताया।

इस अवसर पर पर्यावरण दिवस और मिशन लाइफ के तहत आयोजित प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। तत्पश्चात् पौधारोपण अभियान का आयोजन भी किया गया।

सीएमपीडीआई ने ‘प्लास्टिक प्रदूषण’ विषय पर व्याख्यान भी आयोजित किया। मुख्य अतिथि सरला बिरला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो गोपाल पाठक ने पर्यावरण पर प्लास्टिक प्रदूषण के खतरे के बारे में विस्तार से बताया। पर्यावरण संबंधी प्रोटोकॉल और अधिनियम जैसे मॉन्टियल प्रोटोकॉल एवं पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम-1986 के बारे में जागरूक किया।

डॉ पाठक ने प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने के लिए प्लास्टिक को कम करने (रिड्यूस), पुनः उपयोग (रीयूज), रिसाइकल, अस्वीकार करने (रीफ्यूज) और प्लास्टिक को अपने जीवनशैली से हटाने (रिमूव) का मंत्र दिया।

मौके पर सीएमपीडीआई के निदेशक (तकनीकी/आरडीएंडटी) आरएन झा,  निदेशक (तकनीकी/ईएस) शंकर नागाचारी,  क्षेत्रीय संस्थान-3 के निदेशक निदेशक जयंत चक्रवर्ती,  महाप्रबंधक / विभागाध्यक्ष के अलावा मुख्यालय एवं क्षेत्रीय संस्थान-3 के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।