Jharkhand : नई नियोजन नीति के खिलाफ बुलंद हो रहे विरोध के स्‍वर, कल ट्विटर अभियान

झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड (Jharkhand) सरकार की नई नियोजन नीति के खिलाफ विरोध के स्‍वर बुलंद होने लगे हैं। राज्‍य के विभिन्‍न जिलों में युवा अपनी-अपनी तरह से विरोध दर्ज करा रहे हैं। इस क्रम में वे 10 मार्च को ट्विटर महाअभियान चलाएंगे।

बाध्‍यता खत्‍म कर दी गई

झारखंड सरकार ने पिछले दिनों कैबिनेट से नई नियोजन नीति पास की है। इसमें हिन्‍दी, अंग्रेजी और संस्‍कृत भाषा को जोड़ा गया है। इसमें झारखंड से 10वीं और 12वीं पास करने की बाध्‍यता खत्‍म कर दी गई है। नई नियोजन नीति में 40% पर ओपेन फॉर ऑल कर दिया गया है।

विरोध के स्‍वर अलग-अलग

राज्य में सरकारी नौकरी के लिए 40 प्रतिशत ओपन फॉर ऑल की जानकारी मिलने के बाद राज्‍यभर से विरोध के स्‍वर उठने लगे हैं। राज्य के विभिन्‍न जिलों से विरोध के स्वर अलग-अलग रूप में देखने को मिल रहे हैं। युवाओं ने पलाश के फूल से बेहद खूबसूरत तरीके से सरकार को ‘40 फीसदी ओपन फॉर ऑल नहीं चलेगा’ के संदेश दिए।

सोशल मीडिया का सहारा

झारखंड के युवा विरोध के लिए सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म का सहारा ले रहे हैं। विरोध के स्‍वर इस मंच पर भी बुलंद करने का निर्णय लिया है। इसके तहत 10 मार्च ट्विटर महाअभियान चलाया जा रहा है। सभी युवाओं से इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्‍सा लेने की अपील की गई है।

इसे बताया बेहतर

युवाओं का कहना है कि उन्‍हें हेमंत सरकार से यही उम्मीद थी कि वे पूर्ववर्ती रघुवर सरकार (1985) से भी बेहतर नियोजन नीति लेकर आएंगे। हालांकि वर्तमान सरकार अपने कार्यकाल में नीति बनाने के लिए एक कमेटी तक गठित नहीं कर पाई। बेहतर होगा बाउरी कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर नियोजन नीति में सुधार किया जाए।

  • खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं। आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं।