होली और शब-ए-बारात को लेकर डीसी ने जारी किए ये निर्देश, देखें

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। होली एवं शब-ए- बारात के मौके पर विधि व्यवस्था के बेहतर संधारण को लेकर उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव ने कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिलेवासियों से सहयोग की अपील की है।

उपायुक्‍त ने कहा कि होलिका दहन, होली एवं शब-ए-बारात को आपसी भाईचारे के साथ मनायें। सामाजिक व साम्प्रदायिक सौहार्द के साथ शांति व्यवस्था बनायें रखें। एक दूसरे की भावना का सम्मान करें।

डीसी ने कहा कि जबरदस्ती किसी को रंग/ गुलाल नहीं लगायें। सोशल मीडिया पर आधारहीन/ भ्रामक खबरों का प्रसार नहीं करें। इसकी पुष्टि के लिए जिला कंट्रोल रूम या जिले के वरीय पदाधिकारियों से संपर्क करने की अपील की है।

ये है अपील

  • किसी भी तरह के घातक हथियार, अग्नेयास्त्र, लाठी इत्यादि लेकर नहीं चलें।
  • सोशल नेटवर्किंग जैसे Whatsapp, Twitter, Facebook और अन्य प्लेटफॉर्म पर किसी भी तरह के तथ्यहीन, भ्रामक, झूठे एवं हिंसक मैसेज व वीडियो पोस्ट नहीं करें। ऐसा करते पाये जाने पर संबंधित व्यक्ति / ग्रुप एडमिन पर सुसंगत धाराओं में कार्रवाई की जायगी।
  • नशामुक्त त्योहार मनायें। हुड़दंगबाजी नहीं करें। इससे शांति व्यवस्था, यातायात व्यवस्था बाधित हो।
  • अश्लील / भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले गाने नहीं बजाएं। डीजे का प्रयोग प्रतिबंधित है। ध्वनि विस्तारक यंत्र से निर्धारित मानक स्तर तक ही ध्वनि उत्पन्न हो। रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग नहीं किया जाय।
  • होलिका दहन का कार्यक्रम ऐसे जगह आयोजित हो, जहां बिजली के पोल नहीं रहे। अत्यधिक भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर होलिका दहन नहीं करें। 

किसी भी अप्रिय घटना / घटना का प्रयास / असमाजिक गतिविधि से सम्बंधित सूचना या इस संबंध में किसी भी तरह की जानकारी नजदीकी थाने, जिला कंट्रोल रूम या जिले के वरीय पदाधिकारियों को जरूर दें। सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

ये हैं फोन नंबर

उपायुक्त- 8986606951

वरीय पुलिस अधीक्षक- 9431706480

अनुमंडल पदाधिकारी, धालभूम- 9431117832

अनुमंडल पदाधिकारी, घाटशिला- 9431162060

जिला स्तरीय कंट्रोल रूम- 0657-2440111, 9431301355