डीसी की सख्‍ती : बीपीओ को शोकॉज, आंगनबाड़ी सेविका बर्खास्त

झारखंड
Spread the love

  • फर्जी राशन कार्डधारी और पेंशनधारियों पर कार्रवाई के निर्देश

पलामू। उपायुक्त आंजनेयुलू दोड्डे ने लापरवाह अधिकारियों पर सख्‍ती की। योजना के क्रियान्‍वयन में लापरवाही बरतने वाले बीपीओ से स्‍पष्‍टीकरण पूछा। लंबे समय से गायब आंगनबाड़ी सेविका को बर्खास्‍त करने का आदेश दिया। फर्जी राशनकार्ड और पेंशनधारियों पर भी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

डीसी ने शनिवार को जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। इसके क्रियान्वयन एवं अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। मनरेगा और प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान सभी बीपीओ को नियमित रूप से फील्ड विजिट करने का निर्देश दिया।

समीक्षा के क्रम में फील्ड विजिट नहीं करने और योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतने वाले सतबरवा और विश्रामपुर के बीपीओ से स्पष्टीकरण पूछा। आवास में अपेक्षाकृत प्रगति नहीं होने पर सतबरवा के ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर को भी शोकॉज किया।

आंगनबाड़ी केंद्रों की समीक्षा के दौरान उपायुक्त को पता चला कि पांकी में एक आंगनवाड़ी सेविका लंबे समय से बगैर सूचना के अनधिकृत रूप से अनुपस्थित है। पाटन के हिसरा बरवाडीह की सेविका द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र का संचालन ठीक से नहीं किया जा रहा है। उपायुक्त ने दोनों आंगनवाड़ी सेविकाओं को बर्खास्त करने के निर्देश दिये।

उपायुक्त ने सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के बेहतर क्रियान्वयन को लेकर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी और प्रखंड विकास पदाधिकारी को क्षेत्र के शिक्षकों के साथ मीटिंग करने का आदेश दिया।

डीसी ने फर्जी राशन कार्डधारियों पर कार्रवाई के लिये जिला आपूर्ति पदाधिकारी और फर्जी पेंशनधारियों पर कार्रवाई के लिए सामाजिक सुरक्षा के सहायक निदेशक को निर्देशित किया। उपायुक्त ने मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना,सभी प्रकार के छात्रवृत्ति, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की।

मौके पर उप विकास आयुक्त मेघा भारद्वाज, प्रशिक्षु आईएएस विसपुते श्रीकांत, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी समेत सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।