झारखंड स्टेट पारा एथलेटिक्स चैंपियनशिप का शुभारंभ, हुई कई प्रतियोगिताएं

झारखंड खेल
Spread the love

धनबाद। आईआईटी आईएसएम ग्राउंड में 22वां झारखंड स्टेट पारा एथलिटिक्स चैंपियनशिप का शुभारंभ 19 नवंबर को हुआ। सेवानिवृत आईएएस एवं पैरालंपिक कमेटी के अध्यक्ष शशिरंजन सिंह, सेवानिवृत आईएएस एवं कमेटी के उपाध्यक्ष विजय कुमार दत्त एवं एमपीएल अधिकारी अजय कुमार ने संयुक्त रूप से इसका उद्घाटन किया। पेरालिंपिक कमेटी ऑफ झारखंड और एमपीएल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस चैंपियनशि‍प में राज्यभर से लगभग 100 खिलाड़ियों ने भाग लिया। कमेटी एवं एमपीएल के अधिकारियों ने हरी झंडी दिखाकर खेल का शुभारंभ किया।

प्रतिभागियों ने लॉग जंप, हाई जंप, दौड, शॉर्टपुट, डिशकस आदि खेलों में बेहतरीन प्रदर्शन कर सबका दिल जीत लिया। रोमांचक खेल के दौरान खिलाड़ी अंत-अंत तक जीत की जद्दोजहद में लगे रहे।

शॉटपुट में मोहम्मद आजाद प्रथम, डिशकस में आकाश कुमार  सिंह प्रथम, लॉग जंप में अनिश शेख प्रथम स्थान पर रहे। 100, 200 एवं 400 मीटर दौड में क्रमशः साहेब अंसारी, रोहित कुमार मिश्रा एवं आनंद महतो ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

एमपीएल के सीईओ विजयंत रंजन ने खिलाड़ियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्‍होंने कहा कि खेल लोगों को एक दूसरे से जोड़ता है। टीम की भावना विकसित होती है। विशेष बच्चे जीवन के हर क्षेत्र में अच्छा कर रहे हैं। उनके साथ अपनों की भावना विकसित करने और प्रोत्साहित करते रहने की जरूरत है।

पेरालिंपिक कमेटी के अध्यक्ष शशि रंजन सिंह ने कहा कि पारालंपिक गेम्स का अलग महत्व है। पूरे प्रदेश में इस खेल को क्रियाशील करना है। इसमें समाज के सभी वर्गों का सहयोग अपेक्षित है।

कमेटी के उपाध्यक्ष विजय कुमार दत्त ने कहा कि राज्य के हर जिले में इस तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित कराने की योजना है। इस तरह का सहयोग समाज के सभी वर्ग से अपेक्षित है।

एमपीएल अधिकारी अजय कुमार ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए प्रतिभागियों का हौसला बढ़ाया। कमेटी की ओर एमपीएल अधिकारी अजय कुमार एवं रश्मि लकड़ा को सम्मानित किया गया।

आईआईटी आईएसएम के उपनिदेशक धीरज कुमार, पीके राय कॉलेज के सहायक प्रध्यापक दृष्टिहिन गिरिश शांडिल्य, जिला खेल पदाधिकारी दिलीप कुमार ने कार्यक्रम में पहुंचकर खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया। तीनों अधिकारी और कमेटी के अध्यक्ष ,उपाध्यक्ष एवं एमपीएल अधिकारी अजय कुमार ने मेडल एवं प्रशस्ति पत्र देकर खिलाड़ि‍यों को सम्मानित किया।

इस अवसर पर प्रदेश कमेटी के उप सचिव कुमार गौरव, कमेटी के सीईओ सुनील कुमार विश्वास, खेल निर्देशक सुगंध नारायण प्रसाद, स्टेट को-ऑर्डिनेटर कमल कुमार अग्रवाल, वित्त प्रबंधक विवेक राज, संदीप कुमार भी उपस्थित थे।

खेल प्रतियोगिता में पहला कदम स्कूल की संचालिका अनिता अग्रवाल के नेतृत्व में बच्चों ने भी भाग लिया। बाहर से आए बच्चों के ठहरने की व्यवस्था स्कूल प्रांगण में करायी गयी थी। उक्त जानकारी पेरालिंपिक कमेटी ऑफ झारखंड के स्टेट मीडिया को-ऑर्डिनेटर संजय सर्राफ ने दी।