ऐसे बंगले में रहेंगे विधायक, इन सुविधाओं से लैस होगा परिसर

झारखंड
Spread the love

  • कोर कैपिटल में 43.50 एकड़ में 216 करोड़ की लागत से निर्माण शुरू

रांची। झारखंड बनने के 22 साल बाद विधायक आवास का निर्माण 20 नवंबर से शुरू हो गया। हैदराबाद की एजेंसी केएमवी ने भूमि पूजन कर 70 बंगले का निर्माण आरंभ किया। एचईसी कोर कैपिटल क्षेत्र में नये विधानसभा के पास 43.50 एकड़ जमीन पर जी +1 डुप्लेक्स बनेंगे। इसके निर्माण पर 216.05 करोड़ रुपये खर्च होंगे। दो साल में बंगले बन जाएंगे।

इन सुविधाओं से लैस

फिलहाल विधायक एचईसी के रसियन हॉस्टल में रह रहे है। सीनियर विधायकों को एचईसी के बंगलो आवंटित किये गये हैं। निर्माणाधीन विधायक आवास परिसर में बन रहे डुप्‍लेक्‍स सभी सुविधाओं से लैस होंगे। परिसर में एक प्रेक्षागृह (आटोडोरियम), एक क्लब हाउस, एक इनडोर स्टेडियम, एक कन्‍वेंशन शापिंग सेंटर, एक हेल्थ सेंटर, चिल्ड्रेन पार्क, विधायक के अंगरक्षकों एवं अन्य सुरक्षा कर्मियों के लिए अलग से बैरक, एक भूमिगत वाटर टैंक और एक ओवर हेड वाटर टैंक भी बनेगा।

पौधे लगाए जाएंगे

स्वच्छ वातावरण एवं पर्यावरण की सुरक्षा के लिए भरपूर पौधे भी लगाए जाएंगे। आकर्षण के लिए लाइटिंग और लैंड स्केपिंग के साथ फूलों की क्यारियों का भी प्रावधान किया गया है। विधायक आवास एवं परिसर का निर्माण दो साल मे पूरा हो जायेगा। निर्माणकर्ता एजेंसी हैदराबाद की केएमवी है। इससे पहले जुपमी बिल्डिंग केएमवी ने ही बनाया है।

मंत्री आवास बना रही

मंत्रियों के 11 आवास का काम 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। केएमवी ही यह काम कर रही है। दुबलिया में ट्रांसपोर्ट नगर का काम भी केएमवी कर रही है। भूमिपूजन में भवन निर्माण विभाग विशेष कार्यप्रमंडल के कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता और केएमवी के जोनल डायरेक्टर कृष्णा प्रसाद, परियोजना प्रबंधक एसएन राव एवं अजय सिंह सहित कई अन्य कर्मी शामिल हुए।