भविष्‍य में एनर्जी ट्राजेशन तय, प्रशिक्षण लेना जरूरी : प्रमोद अग्रवाल

झारखंड
Spread the love

  • आईआईसीएम का स्थापना दिवस समारोह आयोजन

रांची। कोल इंडिया के अध्‍यक्ष प्रमोद अग्रवाल ने कहा कि भविष्‍य में एनर्जी ट्राजेशन (Energy Transation) होना तय है। इसके लिए हमलोगों को अभी से ही आवश्‍यक प्रशिक्षण लेने की जरूरत है। उन्‍होंने पर्यावरण प्रबंधन के साथ-साथ सस्‍टेनेबल माईनिंग के लिए डिजिटाईजेशन भी करना जरूरी है। वह 10 नवंबर को इंडियन इंस्‍टि‍च्यूट ऑफ कोल मैनेजमेंट (आईआईसीएम) के 29वें स्थापना दिवस पर बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। वह वर्चुअल रूप से जुड़े थे।

अग्रवाल ने कहा कि भविष्‍य की जरूरत को देखते हुए कोल इंडिया के अधिकारियों को सुव्‍यवस्थित रूप से प्रशिक्षण देना जरूरी है, जिसमें आईआईसीएम का अहम भूमिका रहेगा। उन्‍होंने कहा कि आईआईसीएम ने सीआईएल के सभी अधिकारियों के समग्र विकास में उनके व्यक्तित्व को संवारने और उन्हें प्रशिक्षण देकर चुनौतीपूर्ण कार्य के लिए तैयार करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

विशिष्‍ट अतिथि कोल इंडिया के निदेशक (कार्मिक) विनय रंजन ने वर्तमान में रैपिड मशिनिकरण का समय है, जिसमें शार्ट टर्म प्रशिक्षण की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि आईआईसीएम अपने क्षेत्र में विशेष भूमिका निभा रहा है और जरूरत एवं इंडस्‍ट्री के अनुसार अपना प्रशिक्षण कार्य को जारी रखा है।

आईआईएम के ईडी डॉ कामाक्षी रमन ने स्‍वागत करते हुए कहा कि कोल इंडिया अध्‍यक्ष के मार्गदर्शन में आईआईसीएम शिक्षा एवं प्रशिक्षण के क्षेत्र में अपना अहम योगदान पूरी निष्ठा से दे रहा है। उन्‍होंने कहा कि आईआईसीएम टीम प्रत्‍येक चुनौती को स्वीकार करते हुये चुनौती को अवसर में बदलने के लिए सदैव तैयार रहेगी।

निदेशक (कार्मिक) विनय रंजन ने आईआईसीएम स्थित ‘ऑडोटोरियम’ का उद्घाटन किया। इस अवसर पर सांस्कृति कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। धन्‍यवाद महाप्रबंधक (आईआईसीएम/सीविल) डीआर शर्मा ने किया।

इस अवसर पर सीसीएल के सीएमडी पीएम प्रसाद, सीएमपीडीआई के सीएमडी मनोज कुमार, आईआईसीएम की ईडी डॉ कामाक्षी रमन, सीसीएल के निदेशक (कार्मिक) हर्ष नाथ मिश्र, निदेशक (वित्त) पवन कुमार मिश्रा, सीसीएल/सीएमपीडीआई के सीवीओ एसके सिन्हा एवं अन्य कार्यक्रम में उपस्थित थे।