डीडीसी ने वर्मी कंपोस्‍ट और सोक पिट निर्माण की दी सलाह

झारखंड
Spread the love

  • प्रखंड कार्यालय में पंचायत प्रतिनिधियों के साथ की बैठक

कुतुबुद्दीन

बारियातू (लातेहार)। उप विकास आयुक्त सुरेंद्र कुमार वर्मा ने कहा कि मनरेगा और 15वें वित्तीय मद से हर दस से बारह घर के बीच एक वर्मी कंपोस्‍ट पिट का निर्माण करांये। इससे घर और आसपास की दुकानों से निकलने वाले कचरे को एक स्थान पर रखा जा सकेगा। वह गुरुवार को प्रखंड सह अंचल कार्यालय पहुंचकर पंचायत प्रतिनिधियों से प्रखंड के विकास को लेकर बातचीत कर रहे थे।

डीडीसी ने कहा कि जहां से पानी निकल कर बहता है, वैसे सभी स्थानों पर सोक पि‍ट का निर्माण करायें, ताकि बहने वाली पानी इसमें जा सके। यह योजना ग्रामीणों को बीमारी से बचाएगी। वर्मी कॉपोंस्ट में जमे कचरे के सड़ जाने के बाद इसे खाद के रूप में प्रयोग कर सकते हैं।

डीडीसी ने कहा कि प्लास्टिक बहुत हानिकारक है। इसलिए सभी अपने अपने क्षेत्र में लोगों को जागरूक कर प्लास्टिक के कचरे को एक स्थान पर जमा कराने की प्रयास करें। जमा प्लास्टिक कचरे को जिला प्रशासन द्वारा उठाकर फैक्ट्री में भेजने का कार्य किया जाएगा। इस अवसर पर टोंटी पंचायत के पंसस मो होजैफा ने डीडीसी से मर्ज स्कूलों को पुनः चालू कराने का मांग की।

बैठक में बीडीओ सह सीओ दीपाली भगत, प्रमुख उर्मिला देवी, उप प्रमुख निशा शाहदेव, पंसस मो होजैफा,  संतोष भगत, जया देवी, उमेश उरांव, मानो देवी, सोनी देवी, राजेश राम, साल्वे मुखिया सह मुखिया संघ के अध्यक्ष राजीव भगत, शांति देवी,केदार गंझु सहित कई पंचायत प्रतिनिधि मौजूद थे।