आयुक्‍त ने स्‍कूल का किया औचक निरीक्षण, क्‍लर्क निलंबित, प्रभारी प्राचार्य को शो कॉज

झारखंड शिक्षा
Spread the love

पलामू। आयुक्त जटाशंकर चौधरी औचक निरीक्षण में राजकीय बालिका +2 उच्च विद्यालय 10 नवंबर को पहुंचे। स्‍कूल का क्‍लर्क अनुपस्थित था। उसे निलंबित करने का आदेश दिया। प्रभारी प्राचार्य से भी शो-कॉज पूछने का निर्देश दिया।

जानकारी हो कि इस स्‍कूल का चयन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के लिए हुआ है। इस दौरान आयुक्‍त ने विद्यालय में गुणात्मक शिक्षा देना सुनिश्चित कराने को कहा। चौधरी ने विभिन्न वर्ग की कक्षाओं में जाकर छात्राओं से की बात। वोकेशनल कोर्स की स्थिति भी जानी।

आयुक्‍त को पता चला कि पिछले 6 माह से स्‍कूल में प्रैक्टिकल क्लास बंद है। उसे तत्काल चालू करने का आदेश दिया। उन्‍होंने गणित के एक शिक्षक को दूसरे विद्यालय में प्रतिनियोजित करने और माध्यमिक शिक्षा निदेशक को रिपोर्ट भेजने को कहा।

आयुक्‍त ने स्कूल में महिला शिक्षकों की नियुक्ति करने पर जोर दिया। बीएड प्रशिक्षु शिक्षिका द्वारा शाब्दिक अशुद्धियों पर नाराजगी व्‍यक्‍त की। विषय विशेषज्ञ शिक्षकों को कक्षा में पीछे बैठकर ध्यान रखने का आदेश भी दिया।

छात्राओं से बातचीत कर आयुक्त ने स्कूल में पेयजल, शौचालय आदि मूलभूत समस्याओं की जानकारी ली। इस दौरान छात्राओं ने गंदा पानी आने की शिकायत की। इसपर आयुक्त ने पीएचईडी के अभियंता से पानी की जांच कराने का आदेश दिया।

आयुक्त ने शिक्षकों के लेशन प्लान की जांच की। इस क्रम में पाया कि लेशन प्लान बनाने में शिक्षकों सिर्फ औपचारिकत निभा रहे हैं। इसपर उन्‍होंने असंतोष जताया। लेशन प्‍लान विस्तृत रूप से तैयार करने का निर्देश सभी शिक्षकों को दिया। प्रभारी प्राचार्य को इस पर ध्यान रखने को भी कहा।

आयुक्‍त को पता चला कि शिक्षकों द्वारा प्रतिदिन औसत 4 घंटी ही ली जा रही है। इसपर आयुक्त ने शिक्षकों को 6 घंटी लेने और कमजोर बच्चों को समूह में बैठाकर रिमेडियल क्लास कराने का आदेश दिया। उन्हें मेन स्ट्रिम में जोड़ने का निर्देश दिया।

आयुक्त के औचक निरीक्षण के दौरान क्षेत्रीय शिक्षा संयुक्त निदेशक शिवनारायण साह, जिला शिक्षा पदाधिकारी अनिल कुमार चौधरी, जिला शिक्षा अधीक्षक मनोज कुमार आदि भी थे।

  • खबरें आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं। आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं।