सीएम योगी 8 लाख गरीब परिवारों को देंगे सुविधाओं से लैस मकान, आपको करना होगा ये काम

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

उत्तर प्रदेश। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ 8 लाख गरीब परिवारों को सुविधाओं से लैस मकान देंगे। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र से पत्र लिख 10 हजार करोड़ रुपए की धनराशि मांगी थी. अब केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने उस प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है.

इसका सीधा मतलब ये है कि अब प्रदेश के अतिरिक्त 8 लाख गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का लाभ मिल सकेगा. यह आवास मार्च 2024 तक बनकर तैयार हो जाएंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ग्रामीण विकास मंत्रालय का आभार व्यक्त किया है. उन्हें इस बात की खुशी है कि अब यूपी में बड़े स्तर पर प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का विस्तार होगा.

बताया जा रहा है कि इस धनराशि से उत्तर प्रदेश में 8,62,767 नए आवास बनाए जाएंगे. वैसे यूपी में अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 27 लाख आवास बनाए जा चुके हैं. इसे देखते हुए अब दावा ये किया जा रहा है कि पूरे देश में कुल 2.95 करोड़ प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास का लक्ष्य में अकेले यूपी में 35 लाख आवास बनेंगे. 

इधर कहा जा रहा है कि ग्रामीण विकास की दिशा में केंद्र सरकार का ये कदम यूपी में जमीन पर स्थिति को तेजी से बदल सकता है. इस साल हुए उत्तर प्रदेश चुनाव में भी ये बात प्रमुखता से सामने आई थी कि केंद्र की कुछ योजनाओं ने जमीन पर लोगों को बीजेपी के पक्ष में किया.

उन योजनाओं में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का भी जिक्र हुआ था. इस योजना ने राज्य में कई गरीब परिवारों को सिर पर छत देने का काम किया है. आने वाले दिनों में और परिवारों को भी इस योजना का लाभ मिलने वाला है.