सिंदरी में निर्मित अपना यूरिया झारखंड में उपलब्‍ध, ये है प्रति बैग कीमत

झारखंड कृषि
Spread the love

रांची। हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (HURL) की सिंदरी इकाई में अपना यूरिया का उत्पादन शुरू हो गया है। इसकी आपूर्ति झारखंड में शुरू हो गई है। रांची जिले में अपना यूरिया की पहली गाड़ी 9 नवंबर को रातू पहुंची।

रातू के विस्‍कोमान कैंपस स्थित केवी सेल्स एंड मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड में अपना यूरिया की बिक्री का शुभारंभ हुआ। मुख्‍य अतिथि कृषि निदेशक श्रीमती निशा उरांव थी। निदेशक ने कंपनी द्वारा खुदरा खाद व्यापारी तक एफओआर (FOR) आपूर्ति करने के लिए किये जा रहे प्रयासों की सराहना की।

कृषि निदेशक ने कहा कि HURL की सिंदरी इकाई शुरू होने से राज्य में यूरिया की आपूर्ति बढ़ेगी। राज्य के किसानों को खाद समय पर उपलब्ध होने में मदद मिलेगी। मौके पर मौजूद किसानों को निदेशक ने POS मशीन के माध्यम से अपना यूरिया की बिक्री 266.50 रुपये प्रति बैग की दर से शुरू की।

मौके पर मौजूद HURLअधिकारी अजीत सिंह ने बताया कि‍ एचयूआरएल भारत सरकार की महारत्ना कंपनी (इंडियन आयल, कोल इंडिया, एनटीपीसी) एफसीआईएल एवं एचएफसीएल का संयुक्त उपक्रम है। इसकी यूपी के गोरखपुर एवं झारखंड के सिंदरी  इकाई से यूरिया का उत्पादन और आपूर्ति चालू है। बरौनी (बिहार) इकाई से भी जल्द यूरिया उत्पादन शुरू होने वाला है। अपना यूरिया किसानों को 266.50 रुपये प्रति बैग पर उपलब्ध होगा।

इस अवसर पर उप निदेशक (योजना) संतोष कुमार, रांची कृषि पदाधिकारी विकास कुमार, डीबीटी के राज्‍य समन्‍वयक चंदन सिंह, HURLअधिकारी राजीव कुमार तिवारी, केवी सेल्स एंड मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक श्रीमती पूजा डालमिया और संगीत डालमिया और विभिन्न खाद कंपनियों के अधिकारी एवं जिले के कई प्रखंड से खुदरा खाद विक्रेता एवं किसान मौजूद थे।

रांची जिले के खाद व्यापारी एवं किसानों ने पहली खेप का स्वागत किया। अपनी खुशी व्यक्त की। विधिवत पूजा-अर्चना और प्रसाद वितरण के साथ समारोह का समापन किया गया।

  • खबरें आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं। आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं।