Jharkhand : कक्षा 1 से 7 की होने वाली अर्धवार्षिक परीक्षा की बदल सकती है तारीख

झारखंड
Spread the love

  • विधायक ने शिक्षा मंत्री को लिखा पत्र

रांची। झारखंड के सरकारी स्‍कूलों में कक्षा 1 से 7 की होने वाली अर्धवार्षिक परीक्षा की तारीख बदल सकती है। तिथि में परिवर्तन करने के लिए शिक्षा मंत्री को बहरागोड़ा विधायक समीर कुमार मोहंती ने पत्र लिखा है। विद्यार्थी के लिए होने वाले अर्धवार्षिक परीक्षा की निर्धारित तिथि में परिवर्तन करने की मांग की है।

विधायक ने लिखा है कि निर्देश के अनुसार कक्षा 1 से कक्षा 7 तक अर्धवार्षिक परीक्षा 16 से 18 जनवरी ‘23 तक विद्यालय स्तर पर आयोजित होगी।

विधायक ने लिखा है कि पूरे झारखंड में मुख्य त्योहारों में से एक मकर संक्रांति (टुसु पर्व) है। इसके साथ हर झारखंडी का भावनात्मक लगाव है। हर जाति-वर्ग-पंथ द्वारा झारखंड में जिस तल्लिनता से इस त्योहार को मनाया जाता है, शायद ही और किसी त्योहार को मनाया जाता हो।

विधायक ने लिखा है कि कहने को तो मकर पर्व 14 या 15 जनवरी को है। हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में यह पर्व सप्ताह भर मनाया जाता है। झारखंडी भाषा में अगर कहें तो 16 जनवरी को आईखान यात्रा कहा जाता है, जो इस पर्व का एक महत्वपूर्ण दिन है। इसे ग्रामीण क्षेत्रों में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

विधायक ने लिखा है कि दिन को अवकाश की घोषणा करने के स्थान पर परीक्षा की तिथि तय कर देना झारखंडी संस्कृति को ठेस पहुंचाना है। अत: झारखंडी संस्कृति के द्योतक मकर पर्व को देखते हुए 16 जनवरी को निर्धारित परीक्षा की तिथि को अविलम्ब परिवर्तन करने के लिए संबंधित विभाग को निर्देशित किया जाए।