वैष्णो देवी यात्रा फिर से शुरू, भारी बारिश के कारण बंद करना पड़ा था मार्ग, जानें पूरी व्यवस्था

अन्य राज्य देश
Spread the love

जम्मू। मां वैष्णो देवी के भक्तों के लिए अच्छी खबर है। शनिवार की सुबह एक बार फिर से यात्रा शुरू कर दी गई है। जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में वैष्णो देवी यात्रा शुक्रवार शाम को अस्थायी रूप से स्थगित कर दी गई थी। ऐसा इसलिए, क्योंकि वहां तेज बारिश के कारण अचानक बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई थी।

हालांकि अब शनिवार सुबह एक बार फिर से यात्रा शुरू कर दी गई है। यात्रा शुरू होने से एक बार फिर उत्साह देखने को मिल रहा है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई खबर नहीं है।

दरअसल धर्मस्थल बोर्ड ने सूचित किया, ”भारी बारिश के मद्देनजर कटरा से वैष्णो देवी की ओर जाने वाले तीर्थयात्रियों की आवाजाही रोक दी गई है। नीचे की ओर आने वाले तीर्थयात्रियों को प्राथमिकता दी जा रही है।”

सोशल मीडिया पर शेयर किए गए कई वीडियो में वैष्णो देवी ट्रैक पर बाढ़ जैसे हालात दिखाई दे रहे हैं। एक अधिकारी के अनुसार, कटरा, प्रसिद्ध मंदिर में जाने वाले तीर्थयात्रियों के आधार शिविर शाम को कई घंटों तक मूसलाधार बारिश से प्रभावित रहे, जिसके कारण अधिकारियों को एहतियात के तौर पर शनिवार सुबह 5 बजे तक यात्रा में देरी करनी पड़ी।

अधिकारियों ने कहा कि इसके परिणामस्वरूप हिमकोटी (बैटरी वाहन) ट्रैक को निलंबित कर दिया गया था। दहशत से बचने के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिए नियमित घोषणाएं की जा रही हैं।

अधिकारियों ने यह भी कहा कि आपातकालीन प्रतिक्रिया टीमों, सीआरपीएफ और चिकित्सा इकाइयों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।