टाटा स्‍टील का ‘वीमेन ऑफ मेटल’ स्कॉलरशिप प्रोग्राम : आईआईटी पटना की प्रियंका कुमारी विजेता

मुंबई देश
Spread the love

  • आईआईएसटी शिबपुर की इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स की छात्रा सुषमा वेनमुनुरी प्रथम उपविजेता
  • एनआईटी राउरकेला की मेटलर्जी की छात्रा विधि सचान ने सेकेंड रनर-अप का स्थान हासिल किया

मुंबई। टाटा स्टील ने अपनी अग्रणी पहल ‘वीमेन ऑफ मेटल’ छात्रवृत्ति कार्यक्रम के छठे सीजन के विजेताओं की घोषणा की। इसका उद्देश्य मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में होनहार युवा महिला इंजीनियरों को शामिल करना है। इस सीजन की थीम ‘टेक्नोलॉजी एंड सस्टेनेबिलिटी’ थी।

23 अगस्त, 2022 को आयोजित ‘वूमेन ऑफ मेटल’ के सीजन 6 के समापन में भारत के प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों की कुछ प्रतिभाशाली युवा महिला उम्मीदवारों ने अपनी प्रतिभा, कुशाग्रता और उत्साह का प्रदर्शन किया।

आईआईटी पटना की मेटलर्जी इंजीनियरिंग की छात्रा प्रियंका कुमारी सीजन 6 की विजेता के रूप में उभरी। आईआईएसटी शिबपुर की इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की छात्रा सुषमा वेनमुनुरी ने प्रथम रनर-अप बनी। एनआईटी राउरकेला से मेटलर्जी इंजीनियरिंग की छात्रा विधि सचान ने  सेकेंड रनर-अप का स्थान हासिल किया।

टाटा स्‍टील की वाइस प्रेसिडेंट (ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट) अत्रेयी सान्याल ने कहा, ‘हमारा छात्रवृत्ति कार्यक्रम ‘वीमेन ऑफ मेटल’ इस क्षेत्र में शामिल होने के लिए देश भर से अधिक से अधिक महिला प्रतिभाओं को आकर्षित करके मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र को महिलाओं के लिए एक संभावित कैरियर विकल्प के रूप में स्थापित करने में मदद करता है। हमारा प्रयास है कि टाटा स्टील को महिला इंजीनियरों की पसंद का नियोक्ता बनाया जाए। यह सभी स्तरों पर संगठन में विविध प्रतिभाओं का एक पूल बनाने के लिए वूमेन लीडर्स को विकसित करने की दिशा में हमारे निरंतर प्रयासों के साथ भी जुड़ा हुआ है।  मैं सभी विजेता और प्रतिभागियों को बधाई देती हूं और उनके आगे के करियर के लिए शुभकामनाएं देती हूं।‘

सबसे ऊपर विधि सचान, नीचे बाएं सुषमा वेनमुनुरी और दाएं प्रियंका कुमारी

वुमेन ऑफ मेटल अनिवार्य रूप से एक बौद्धिक मैराथन है, जहां प्रतिभाशाली युवा मस्तिष्क विविध तकनीकी और क्रॉस-फंक्शनल चुनौतियों और कल के इंजीनियरिंग समाधानों को संबोधित करने के लिए आगे बढ़ते हैं।  हर साल, यह प्रतियोगिता बहुत धूमधाम से आयोजित की जाती है। देश भर के प्रमुख संस्थानों की महिला इंजीनियरिंग छात्राएं भाग लेने और अपने करियर की शुरुआत करने के लिए तत्पर हैं।

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में जेंडर डायवर्सिटी और समावेशन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ‘वीमेन ऑफ मेटल’ की शुरुआत 2017 में की गई थी। अपनी स्थापना के बाद से, यह कार्यक्रम भारत के मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में महिला इंजीनियरिंग प्रतिभा की पहचान करने, तैयार करने और प्रोत्साहित करने में सहायक रहा है। यह आईडिया भारत में युवा महिलाओं को अद्वितीय और महत्वाकांक्षी कैरियर के अवसर प्रदान करने के लिए छात्रों, शिक्षाविदों और कॉर्पोरेट क्षेत्र के बीच एक सहयोगी वातावरण को बढ़ावा देना है।

शीर्ष 10 उम्मीदवारों को टाटा स्टील में करियर बनाने के अवसर के अलावा 2 लाख रुपये की छात्रवृत्ति मिलती है। वे एक टेक्निकल इंटर्न के रूप में टाटा स्टील में शामिल हो सकते हैं। बाद में एक प्री-प्लेसमेंट ऑफर (पीपीओ) प्राप्त कर सकते हैं। इसी तरह, 11 से 30 रैंक वाले उम्मीदवारों को उनके इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम के तीसरे वर्ष में ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप का अवसर भी दिया जाता है।