बीएयू की छात्राओं ने सीखे आत्‍मरक्षा के गुर, डिफेंस एक्सपर्ट ने दी सलाह

झारखंड
Spread the love

रांची। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि अभियंत्रण महाविद्यालय में रविवार को छात्राओं के लिए सेल्फ डिफेंस पर मेरी सुरक्षा-मेरी जिम्मेदारी कलाओं पर प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इसमें कृषि, उद्यान एवं कृषि अभियंत्रण महाविद्यालयों की छात्राओं ने भाग लिया। इसका उद्घाटन करते हुए महाविद्यालय के एसोसिएट डीन डीके रूसिया ने शिक्षण संस्थाओं में छात्राओं की सुरक्षा को सर्वोपरी बताया। उन्होंने छात्राओं को सेल्फ डिफेंस के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत एवं सक्षम बनाने की जरूरत पर बल दिया।

मौके पर सीम सिक्यूरिटी ग्रुप की संस्थापक प्रबंध निदेशक एवं डिफेंस एक्सपर्ट वीणा गुप्ता ने छात्राओं को मानसिक, शारीरिक एवं भावनात्मक सुरक्षा के पहलुओं से अवगत कराया। अचानक हमला होने पर बचाव के उपाय, अपनी शक्ति एवं क्षमता की पहचान और मुसीबत के समाधान का हल बताया। सेल्फ डिफेंस के लिए छात्राओं को हमेशा फिट एवं स्वस्थ्य रहने की सलाह दी, ताकि खतरा होने पर पूरी शक्ति के साथ चिल्लाना, भागना एवं सेल्फ डिफेंस में आसानी हो।

वीणा गुप्ता ने सोशल मीडिया के अच्छे एवं गलत साईट और साईबर क्राइम के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी। सावधानी बरतने के जरूरी टिप्स दिये। उन्होंने छात्राओं को अपना मोबाइल हमेशा चार्ज रखने, अपने लोकेशन को घर वाले से हमेशा शेयर करने, अनजान व्यक्तियों को अपनी कमजोरी एवं जानकारी नहीं बताने, मोबाइल में स्पीड डायल के लिए सबसे पहले 5 इमरजेंसी नंबर को सेव रखने को कहा।

कहा कि इससे अकस्मात जरूरत होने पर सुरक्षा उपाय के उपयोग में आसानी होगी। उन्होंने छात्राओं को मेरी सुरक्षा मेरी जिम्मेदारी की msmr एप को डाउनलोड करने की सलाह दी। कहा कि इसमें सेल्फ डिफेंस पर विस्तार से जानकारी उपलब्ध है। पुलिस का बर्जर मौजूद है, जिसे बजाकर अपराधियों के दिमाग में भय पैदा की जाती है। 

सीम सिक्यूरिटी ग्रुप, रांची और कोडरमा की पूजा कुमारी ने सेल्फ डिफेंस के छोटे-छोटे टिप्स छात्राओं से शेयर किये। उन्हें मिले कानूनी अधिकारों की जानकारी दी। कहा कि आपकी अंदुरूनी ताकत ही मुसीबत का सबसे आसान समाधान हो सकता है। मौके पर सीम सिक्यूरिटी ग्रुप की दोनों प्रशिक्षकों ने छात्राओं को उपयोगी शारीरिक कला, मार्शल आर्ट एवं कराटे से सेल्फ डिफेंस का अभ्यास भी कराया।